Site icon APANABIHAR

बिहार में होगी बारिश, चलेगी शीतलहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

apanabihar.com4 4

बिहार का मौसम अब पूरी तरह से बदल गया है. पछुआ ने कनकनी बढ़ा दी है. बता दे की रविवार को बिहार में सर्वाधिक ठंडा गया शहर रहा जहां का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बता दे की बिहार में मौसम अभी और कहर ढायेगा. 27 से 30 दिसंबर तक बिहार में बारिश की संभावना है. इस दौरान शीतलहर भी चलेगी. मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार के किसानों को विशेष रूप से अलर्ट जारी किया है. किसानों को धान की कटाई नहीं करने की सलाह दी गयी है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

बिहार में गया जिला रहा सबसे अधिक ठंड : जानकारी के अनुसार बिहार में दो दिन बाद ठंड बढ़ जाएगी. बिहार में गया जिला सबसे अधिक ठंड रहा. पटना मौसम केंद्र के अनुसार 29 दिसंबर दिन बुधवार को बिहार के कई हिस्सों में बौछारें पड़ेगी. वहीं 14 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. आज रात में 10 डिग्री से नीचे पारा गिर सकता है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बारिश की आशंका के साथ कोहरे का अनुमान : आपको बता दे की बिहार में कल से मौसम में परिवर्तन होगा. बारिश की आशंका के साथ कोहरे का अनुमान है. इस दौरान तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जिससे शीतलहर की स्थिति बन सकती है. इसके बाद ठंड में अचानक से बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मौसम पूर्वानुमान में किसानों के लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. सभी किसान अभी धान की कटाई में जोर शोर से लगे हुए हैं, हमारे पूर्वानुमान के अनुसार 27 से 30 दिसंबर के दौरान बिहार राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की पूरी संभावना है. इसके प्रभाव से बिहार के अधिकतर जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी. इस अवधि में आकाश में बदली छाई रहेगी और पुरवा हवा का भी प्रभाव हो सकता है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

बिहार के इन जिलों में छाया रहेगा कोहरा : बिहार के उत्तर पूर्वी इलाके में हल्के व मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहेगा. हिमालय की तराई से सटे जिले पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सुपौल, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी. जिसके कारण ठंड बढ़ेगी.

Exit mobile version