Site icon APANABIHAR

बिहार में 4 हजार 410 करोड़ रुपये खर्च कर इन जिलों में बनेंगे 100 बाईपास, देखें अपने जिले का नाम

apanabihar.com1 16

बिहार में पथ निर्माण विभाग अपनी योजनाओं पर इस नए वित्तीय वर्ष में 4410.00 करोड़ रुपए व्यय करने वाला है. विभाग के बजट में जिन नई योजनाओं को प्रस्तावित किया गया है उनमें सबसे खास बाईपास का निर्माण है. आने वाले 2 वर्षों में 100 से अधिक स्थानों पर बाईपास का निर्माण करा दिया जाएगा. आने वाले 2 वर्षों में सबसे ज्यादा स्थानों पर बाईपास का निर्माण करा दिया जाएगा। सुलभ संपर्क योजना के जरिए शहरी क्षेत्र में जो बाईपास बनेंगे वह कम से कम 7 मीटर चौड़े होंगे जिससे के आवागमन में सहूलियत मिल सके और बाईपास के लिए यदि जगह नहीं मिलती है तो एलिवेटेड सड़क का कार्य कराया जाएगा।

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

जानकारी के अनुसार 120 नए बाईपास का निर्माण किया जाएगा. इनमें सबसे अधिक बेगूसराय में 11 बाईपास का निर्माण होगा. इसकी कुल लंबाई 20.10 किलोमीटर होगी, जबकि सबसे अधिक लंबे बाईपास की बात करें तो कैमूर सबसे ऊपर है. बता दे की कैमूर में मात्र छह बाईपास ही बनेंगे पर इसकी कुल लंबाई 52 किलोमीटर होगी. खर्च के हिसाब से देखें तो कटिहार में 33 किलोमीटर लंबे मात्र चार बाईपास बनेंगे पर इसके निर्माण पर 419 करोड़ खर्च होंगे, जो सबसे अधिक है. बिहार का इकलौता जिला लखीसराय है, जहां एक भी बाईपास निर्माण की योजना नहीं है. बता दें कि लखीसराय में नए बाईपास का उद्घाटन हो चुका है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

बताया जा रहा है की नए वित्तीय वर्ष में पटना में स्थिति मीठापुर से बरबीघा फ्लाईओवर को प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस नए वित्तीय वर्ष में राज्य उच्च पद की कई निर्माणाधीन सड़कों को पूर्ण कर चुका है तथा राज्य उच्च पद पर चार नए पुलों का निर्माण भी कराया जाएगा।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

आपको बता दे की नए वित्तीय वित्तीय में बिहटा सरमेरा मसौड़ी पटना को फोर लेन में डवलेप किया जाने का कार्य पूरा कराया जाएगा। इसके अलावा बिहटा, जगदीशपुर, बिहटा पथ, अकबरपुर अमरपुर पथ उदाकिशुनगंज, भटगांवा पथ तथा कादिरगंज खैरापथ का निर्माण कार्य भी होगा। नए वित्तीय वर्ष में राज्य उच्च पथ मानसी हरदी चौघड़ा में 4 नए पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

जिला             कुल               लंबाई                  लागत राशि

Exit mobile version