Site icon APANABIHAR

पटना जंक्शन पर अब मेट्रो की तरह रेलवे कार्ड से ले सकेंगे टिकट, लाइन में खड़े रहने की समस्या होगी खत्म

apanabihar.com2 3 1

बिहार के पटना जंक्शन से सफर करने वाले यात्रियों को अब टिकट के लिए लंबी कतार में लगने से निजात मिलेगी। बता दे की रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए अब मेट्रो कार्ड की तर्ज पर कार्ड जारी किया जाएगा। इसी कार्ड के जरिए यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे। इस सुविधा की सौगात सबसे पहले पटना जंक्शन से नए वर्ष में मिलेगी।

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए कार्ड की सुविधा दी जाएगी. टिकट के लिए लंबी कतार लगने के बजाय अब इसी कार्ड के जरिये मशीन से ही टिकट ले सकेंगे. इसके लिए स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी. जानकारी के अनुसार, इसकी शुरुआत पहले पटना जंक्शन से की जाएगी.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

बताया जा रहा है की रेलवे की ओर से इसके लिए एटीएम कार्ड की तरह एक कार्ड जारी किया जाएगा, जिसको रिचार्ज कराना होगा। कार्ड को ही मशीन में स्वाइप करने से यात्रा प्रारंभ व गंतव्य स्टेशन के बीच टिकट का विकल्प मिलेगा। यात्री महज एक से दो क्लिक में सामान्य टिकट ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस सुविधा को पायलट प्राजेक्ट के रूप में पटना समेत चार स्टेशनों से शुरू किए जाने की तैयारी है। वहीं, इस सुविधा से अब यात्रियों को टिकट काउंटर पर लाइन में इंतजार करने से राहत मिलेगी। साथ ही बुकिंग क्लर्क द्वारा कम पैसे दिए जाने, खुदरा पैसे नहीं होने व टिकट लेने में लगने वाले अधिक समय की झंझट से भी निजात मिलेगी।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

जानकारी के लिए बता दे की पटना जंक्शन पर मशीनें आ गई हैं। इन मशीनों के कैलिब्रेशन व प्लेटफॉर्म निर्माण का काम बाकी है। जल्द ही कनेक्शन देकर इसको रेलवे के सर्वर से जोड़ा जाएगा। जंक्शन के एईएन को मशीन के इंस्टॉल कराने व चालू कराने को कह दिया गया है। इन मशीनों का सर्वर रेलवे के लिंक से जुड़ा होगा।

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

चार स्टेशनों पर लगेंगी मशीन : आपको बता दे की पटना जंक्शन पर इस सुविधा को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जाएगा। इसके अलावा राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन व दानापुर में भी मशीन लगेगी। चारों स्टेशन पर नए साल में इसकी शुरुआत होगी। फरवरी तक जंक्शन पर मशीन से टिकट लेने की सुविधा रेलयात्रियों को मिलनी शुरू हो जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट में इस सुविधा के सफल होने पर दानापुर मंडल के बड़े स्टेशनों पर भी इसे लगाया जाएगा।

Exit mobile version