Site icon APANABIHAR

बिहार में लगेगी इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक की फैक्ट्री, 447 करोड़ का होगा निवेश

apanabihar.com321

बिहार में रोजगार को बढ़ावा देना के लिए बिहार सरकार अलग-अलग जिलों में लगातार निवेश कर रही है. राज्य मंत्रिपरिषद की मंजूरी के साथ ही बिहार के बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक और आरा में इथेनॉल की इकाई से उत्पादन शुरू होने में कोई श क-सुबहा नहीं रह गया है। इन दोनों औद्योगिक इकाइयों का उद्घाटन फरवरी-मार्च में होगा। दोनों उद्योगों से प्रदेश के दो हजार से अधिक नौजवानों के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने कीउम्मीद है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

आपको बता दे की बिहार के आरा और बेगूसराय जिले में बिहार ने बड़ी फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई है. दरअसल, मंगलवार को वाल्मीकिनगर में हुई सीएम नीतीश कुमार कैबिनेट (Nitish Kumar Cabinet) की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर लगी. इसी के अंतर्गत आरा में इथेनॉल (Ethanol) और बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक (Softdrink) की फैक्ट्री लगाने के लिए 447 करोड़ के निवेश को मंजूरी मिल गयी है. वहीं से सबसे पहले उत्पादन शुरू होने की भी आशा है। इकाई के अधिकतर हिस्से का निर्माण हो चुका है। इसलिए महीने भर के भीतर उत्पादन शुरू हो जाएगा। आरा में इथेनॉल इकाई लगा रही कंपनी बिहार डिस्टिलरीज एंड बोटलर्स प्राइवेट लिमिटेड यहां चारा उत्पादन भी करेगी।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिहार सरकार आरा में सॉफ्ट ड्रिंक फैक्ट्री खोलने के लिए 278 करोड़ 85 लाख और बरौनी में इथेनॉल फैक्ट्री के 168 करोड़ 42 लाख का निवेश करेगी, ताकि इन दोनों इलाकों में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सके. बताया जाता है कि बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली 2016 के तहत इन दोनों निवेश के लिए मंजूरी मिली है.

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

जानिए कितना होगा उत्पादन : बता दें, वाल्मीकिनगर में हुई कैबिनेट की बैठक में उद्योग-धंधे के विकास को लेकर लिए गए ये दोनों निर्णय काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं. इस निवेश के बाद बिहार के आरा में प्रतिदिन 400 किलोलीटर इथेनॉल का उत्पादन हो सकेगा. साथ ही मवेशी चारा व पावर प्लांट भी बनेगा. वहीं बेगूसराय के बरौनी में हर साल एक करोड़ 20 लाख पेटी सॉफ्ट ड्रिंक, 94 लाख पेटी फ्रूट जूस और 86 करोड़ पेटी पेयजल तैयार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बिहार में इथेनॉल फैक्ट्री लगाने की जिम्मेदारी सर्स बिहार डिस्टीलिटरिज एंड बॉटल प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है. वहीं सॉफ्ट ड्रिंक फैक्ट्री का काम मेसर्स वारुण बेवरेज लि. इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर को मिला है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

जानकारी के अनुसार इस कंपनी को पूंजी निवेश पर वित्तीय प्रोत्साहन के लिए औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत मंजूरी दी गई है। इस कंपनी के परिसर का निर्माण शुरू हो चुका है। मशीनरी आदि भी लगभग स्थापित की जा चुकी है। महीने भर में यहां भी उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। बेवरेज प्लांट लगने से इस तरह की दूसरी कंपनियों के स्थापित होने की भी संभावना पैदा होगी।

Exit mobile version