Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर अब घर बैठे खोलें सेविंग अकाउंट, बैंक में लाइन लगाने से मिली छुट्टी

apanabihar.com456

अभी के समय में बैंकिंग सेवाओं में बहुत बदलाव देखने को मिला है। अब घर बैठे ही बैंक से जुड़े कई काम हो सकते हैं। उसी में एक है वीडियो केवाईसी की व्यवस्था, पहले लोगों को वीडिओ केवाआईसी के लिए बैंक जाना पड़ता था। लेकिन अब बड़ी संख्या में बैंक वीडिओ केवाआईसी को बढ़ावा दे रहे हैं। यानी अकाउंट खोलना पहले से आसान हो गया है। इसी के जरिए अब आप आसानी चेकबुक और पैन कार्ड आसानी से प्राप्त सकते हैं। आइए जानते हैं कि वीडियो केवाईसी के लिए आपके क्या डाॅक्यूमेंट होना चाहिए और पूरा प्रोसेस क्या होगा? 

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

कब होता है के वाई सी : आपको बता दे की बैंक अमूमन लो रिस्क वाले ग्राहकों से हर दस साल पर के वाई सी अपडेट करने को कहता है। वहीं मीडियम रिस्क वाले ग्राहकों को आठ साल पर के वाई सी अपडेट करवाना होता है। जबकि हाई रिस्क वाले कस्टमर को हर दो साल पर के वाई सी अपडेट करना पड़ता है। यह कैटेगरी वैल्यू और ट्रांजैक्शन के आधार पर तय किया जाता है।

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

क्या है प्रोसेस? : वीडियोे केवाईसी के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए, साथ ही वह आपके पास और एक्टिव भी होना चाहिए। इसके अलाव ईमेल, पैन कार्ड, आधार नंबर (जो लिंक्ड हो मोबाइल या ई-मेल से) साथ ही आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए जिसमें वीडियो और माइक्रोफोन की सुविधा बेहतर हो।

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Exit mobile version