Site icon APANABIHAR

बिहार को क्यों मिले विशेष राज्य का दर्जा? इन आंकड़ों को दिखा और मुखर हुए CM नीतीश व जदयू नेता

apanabihar.com621

नीति आयोग ने जैसे ही रिपोर्ट दी कि बिहार विकास के कई पैमाने पर देश का सबसे पिछड़ा हुआ राज्य है, बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुखर हो गए. बताया जा रहा है की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बोलने भर की देर भर थी JDU के तमाम छोटे बड़े नेताओं ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुहिम छेड़ दी है. बता दे की JDU एक तरफ ये बताने की कोशिश में है कि नीतीश कुमार ने बिहार को अपने शासन काल में कितना विकास किया है. वहीं, दूसरी ओर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों मिलना चाहिए इसको लेकर JDU की तरफ से उन राज्यों से तुलना की जाने लगी है जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है. जेडीयू के नेता यह तर्क दे रहे हैं कि आखिर कैसे विशेष राज्य का दर्जा मिलते ही उन राज्यों का प्रति व्यक्ति आय कितनी तेजी से बढ़ती गई है.

Also read: बिहार में बदला मौसम मिज़ाज, इन जिलों में बारिश के आसार

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

आपको बता दे की नीचे दिये गए आंकड़ों में यह तुलना की गई है कि विशेष राज्य दर्जा प्राप्त राज्यों की प्रति व्यक्ति और बिहार की प्रति व्यक्ति आय में कैसे अंतर है. आइये एक नजर डालिए उन राज्यों के प्रति व्यक्ति आय पर जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा मिला है.

Also read: बिहार में होने वाला है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त राज्य प्रति व्यक्ति आय (2019-2020)

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

जानकारी के लिए बता दे की अगर भारत के इन विशेष राज्यों में प्रति व्यक्ति आय देखें तो उसके मुकाबले बिहार की प्रति व्यक्ति आय बेहद कम है. 2019-20 में बिहार की प्रति व्यक्ति आय पर नजर डालें तो पूरी तस्वीर साफ हो जाती है. इस वित्तीय वर्ष में बिहार में प्रति व्यक्ति औसत आय 50,735 रही है. जाहिर है प्रति व्यक्ति आय के अनुसार बिहार की प्रति व्यक्ति आय विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त अन्य राज्यों से काफी कम है. जिस भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा मिला उन सभी राज्यों ने तेज गति से विकास किया है.

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। apanabihar.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।
बिहार से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए https://www.facebook.com/apnabiharonline पेज को फॉलो करें

Exit mobile version