Site icon APANABIHAR

बिहार के हर गांव में लगेगा सीसीटीवी कैमरा, सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने के लिए सरकार कर रही तैयारी

apanabihar.com528

बिहार के गांवों को वीआईपी बनाने की तैयारी शुरू हो गई। शहरों की तर्ज पर गांवों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गांवों में प्राथमिकता के तौर सीसीटीवी कैमरे लगने हैं। सुरक्षा के लिए पंचायती राज विभाग ने ये फैसला लिया है। पंचायती से राज्य विभाग ने यह निर्णय लिया है इससे लोगों को काफी सुरक्षा मिलेगीउन्होंने यह भी बताया है कि शहरों वाली काफी सुविधाएं गांव को मिलेगी इसके लिए भी बहुत सारे निर्णय लिए गए हैं

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

आपको बता दे की 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत केंद्र सरकार ने पंचायती राज विभाग को बकाया 1254 करोड़ रुपये भेज दिये हैं। इस मद की वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 3763 करोड़ रुपये पहले ही मिल चुके हैं। बिहार में इस राशि से गांवों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ वहां पार्क भी बनाए जाएंगे। जहां भी सरकारी खाली जमीन होगी, वहां पार्क का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही खेल का मैदान भी बनेगा।

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

पार्क और नाला पर भी शुरू होंगे काम : पंचायती राज विभाग के मंत्री ने कहा कि इस राशि से गांवों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ साथ, वहां पार्क भी बनाए जाएंगे। जहां भी सरकारी खाली जमीन होगी, वहां पार्क का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही खेल का मैदान भी बनेगा। बताया जा रहा है की सामुदायिक शौचालय भी पंचायतों में बनाया जाएगा। बता दे की इस राशि से छठ घाटों का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। उससे निजात के लिए बड़े नालों का निर्माण कराया जाएगा। सभी फैसलों को ग्राउंड तक ले जाने के लिए जल्द ही जिलों को निर्देश दिया जाएगा।

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश
Exit mobile version