Site icon APANABIHAR

आपके पास रखा 500 रुपये का ये हरी पट्टी वाला नोट है नकली? इसे लेकर RBI ने जारी की जरूरी सूचना

apanabihar.com987

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से की गई नोटबंदी के बाद नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. इसी कड़ी में अब 500 रुपये के नोट को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें बताया जा रहा है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सतर्क हो जाएं. आइए आपको बताते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

आपको बता दे की सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो के जरिये 500 के दो नोटों में अंतर बताए जा रहे हैं, जिसमें एक नोट को सही और दूसरे को नकली कहा जा रहा है, ऐसे में इस वीडियो के माध्यम से लोग गुमराह हो रहे हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें इसकी सच्चाई के बारे में बताया गया है.

Also read: UP-बिहार के लिए चल रही 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

वीडियो में फर्जी दावा एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो. यानी नोट को नकली बताया जा रहा है.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी ने ट्वीट में लिखा है कि एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो.

फेक है ये वीडियो
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट मान्य है. आप इस तरह की किसी भी फेक खबर के चक्कर में न पड़े. पीआईबी ने इस वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

Exit mobile version