Site icon APANABIHAR

Fixed Deposit की तुलना में इन निवेश विकल्‍पों पर मिलेगा ज्‍यादा रिटर्न, जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

apanabihar.com 5 20

लंबे समय से निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) निवेशकों का पसंदीदा विकल्प बना हुआ है. इसमें जमा पूंजी पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है जिसके चलते मार्केट के वोलेटाइल के डर से निवेश से कतराने वालों को एक बेहतर विकल्प मिलता है. लेकिन, पिछले कुछ सालों से देखा जा रहा है कि, बैंकों ने FD योजनाओं पर ब्याज दर को घटाया है, इसके अलावा आपको इन पर हासिल होने वाली रकम पर टैक्स भी चुकाना पड़ता है। जिस वजह से निवेश के लिहाज से मौजूदा वक्त में FD की बजाय लोग अन्य निवेश विकल्पों की ओर भी ध्यान दे रहे हैं। अगर आप भी छोटी समय अवधि के लिए बेहतर लाभ के नजरिए से अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आप FD के अलावा अन्य कई सारी निवेश योजनाओं में अपना पैसा लगा सकते हैं।

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

जानकारी के लिए बता दे की ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर और CEO पंकज मठपाल का कहना है की अगर आप कम समय के लिए बिना जोखिम वाली निवेश योजना में अपना पैसा लगना चाहते हैं और तो आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में अपना पैसा लगा सकते हैं। बता दे की इसमें आपको गारंटीड और FD से ज्यादा रिटर्न मिलता है। लेकिन अगर आप थोड़ा ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं, तो आप डेट फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप 2 या 3 साल के लिए फ्लोटर फंड में निवेश कर सकते हैं। या फिर आप शॉर्ट ड्यूरेशन फंड के अंतर्गत भी निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही आप छोटी अवधि के लिए म्युचुअल फंड के अंतर्गत हाइब्रिड फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

आपको बता दे की अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना के तहत 1 से 3 साल की अवधि के लिए अपना पैसा लगाते हैं तो इस पर आपको 5.5 फीसद का ब्याज मिलता है। साथ ही अगर आप इसमें 5 साल के लिए अपना पैसा लगाते हैं तो इस पर आपको 6.7 फीसद का ब्याज हासिल होता है।

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया
Exit mobile version