Site icon APANABIHAR

जीविका दीदियों को बिहार सरकार का तोहफा, हर ब्लॉक में खुलेगा रूरल मार्ट, यहां वाजिब कीमत पर मिलेगा सामान

apanabihar.com 3 6

बिहार के जीविका दीदियों को बिहार सरकार बहुत बड़ा तोहफा दिया है. जीविका के माध्यम से बिहार में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए किये जा रहे कामो में एक और योजना को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है की इसके अंतर्गत बिहार में जीविका से जुड़ी महिलाओं को गांवों में राशन दुकान चलाने में सहयोग दिया जा रहा है। बिहार में इस योजना के तहत में हर प्रखंड में रूरल मार्ट खोले जाने हैं। बिहार में इसी मार्ट से राशन दुकान चला रही जीविका दीदियों को वाजिब कीमत पर गुणवत्तापूर्ण सामग्रियां दी जाएंगी। ताकि वे अच्छी आय प्राप्त कर सकें। इसको लेकर ग्रामीण विकास विभाग ने बिहार के सभी जिलों को दिशा-निर्देश भी जारी किया है।

Also read: बिहार में बदला मौसम मिज़ाज, इन जिलों में बारिश के आसार

बताया जा रहा है की ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि रूरल मार्ट से बिहार के सभी गांवों में राशन दुकान चला रही जीविका दीदियों को काफी मदद मिलेगी। बिहार में रूरल मार्ट का संचालन भी जीविका दीदियों के माध्यम से ही किये जाने हैं। अभी-तक बिहार में ऐसे 61 रूरल मार्ट संचालित हैं, जिसकी स्थापना सभी 534 प्रखंडों में किये जाने का लक्ष्य है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूरल मार्ट के लिए न्यूनतम 25 जीविका सदस्यों का समूह बनाना होता है। समूह के सभी सदस्य पांच-पांच हजार रुपये जमा करती हैं। बता दे की इन्हीं सदस्यों को गांवों में राशन दुकान के लिए रूरल मार्ट से सामग्रियां दी जाती हैं। रूरल मार्ट की स्थापना के लिए जीविका की ओर से 16 लाख का लोन भी समूह को उपलब्ध कराया जाती है।

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट

Also read: बिहार में शादियों में बुक करे Arya-Go की 21 कारों का काफिला, किराय 21 हजार
Exit mobile version