apanabihar.com 5 2

भारत में अभी त्‍योहारी सीजन चल रहा है. इस बीच अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं या सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह खबर अहम हो सकती है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है. किन्तु कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग करने के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है. इससे उन्हें यात्रा में परेशानी होती है. लेकिन अब आप कंफर्म लोअर बर्थ भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बताया है कि कैसे आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगा?

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बताया कि अब कैसे आप लोवर बर्थ ले सकते हैं, इसके लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। ट्विटर पर आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) द्वारा जानकारी दी गई है कि सीनियर सिटीजन को कैसे लोवर बर्थ दिया जाता है। यह जानकारी भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्री के सवाल पर दी है।

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

सोशल मीडिया साईट ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे (Indian Railways) से ये सवाल पूछा कि आखिर लोवर बर्थ क्‍यों नहीं दिया जाता है। आपको बता दे की यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या नियम है। आखिर सीट किस तरह से वितरित किया जाता है। यात्री ने बताया कि उसने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, पर मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं।

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

आपको बता दे की आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने सोशल मीडिया साईट ट्विटर पर इस सवाल पर जानकारी दी है कि महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं। किन्तु यह तब लागू है जब एक या दो यात्री ही सफर करते हैं। IRCTC ने आगे बताया कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा। यानी कि दो सिनियर सिटीजन को लोवर बर्थ दिया जाएगा।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.