Site icon APANABIHAR

बिहार में धान खरीद की हुई शुरुआत, कोई दिक्कत हो तो इस नंबर पर करें कॉल

apanabihar.com 3 1

बिहार में धान खरीद की शुरुआत हो गई है। कोई दिक्‍कत आए तो आप बिहार सरकार के कॉल सेंटर पर फोन कर सकते हैं। बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह ने सोमवार को धान खरीद की शुरुआत करते कॉल सेंटर का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने बताया कि ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा। बिहार में अगर किसानों को धान खरीद में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह कॉल सेंटर पर शिकायत कर सकते हैं. बिहार के इस कॉल सेंटर पर आईवीआरएस तकनीक से किसानों को जानकारी मिल सकेगी, जिससे किसानों को धान खरीद में काफी सहूलियत होगी. दरअसल धन खरीद में किसानों को होने वाली परेशानियों को देखते हुये बिहार सरकार (Bihar Government) ने इस खास पहल की शुरुआत की है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

45 लाख मैट्रिक टन धान खरीदारी का लक्ष्‍य 

बिहार सरकार की ओर से इस सत्र में 45 लाख मैट्रिक टन धान खरीदारी का लक्ष्‍य रखा गया है। बिहार में इस बार किसानों के धान का मूल्‍य 1940 निर्धारित किया गया है। वहीं ए ग्रेड के धान का मूल्‍य 1960 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। बिहार सरकार की ओर से 2021-22 में 45 लाख मैट्रिक टन धान खरीदारी का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक 4 लाख 79 हजार 248 किसानों ने धान बेचने में रुचि दिखाई है. बता दे की बिहार के नालंदा जिले से सबसे अधिक 39 हजार 967 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन दिया है. वहीं सबसे कम बिहार के खगड़िया से 940 किसानों ने धान खरीद के लिए फॉर्म भरा है.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

ऐसे दर्ज करा सकते हैं शिकायत 

लापरवाही या किसी अन्‍य कारण से धान खरीद में देरी या किसानों को दिक्‍कत होने पर काल सेंटर पर फोन करके जानकारी और सहायता प्राप्‍त की जा सकती है। कॉल सेंटर का नंबर 1800-1800-110 है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट
Exit mobile version