Site icon APANABIHAR

बिहार में छठ महापर्व को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर, सभी सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया पत्र

apanabihar.com 11

बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) को लेकर जहां जिला प्रशासन तैयारी में जुटा है. अपर निदेशक (आपदा प्रबंधन) स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. देवेंद्र कुमार गुप्ता ने बिहार के सभी सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर कहा है कि छठ महापर्व इस साल 8 नवंबर से 11 नवंबर तक मनाया जाएगा। बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज (Medical College) अस्पताल से लेकर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र तक को अलर्ट किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने छठ को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जनों को सभी अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिया गया है कि बिहार में छठ महापर्व को लेकर स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त रखें और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रदद् रहेगी.

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ पर नदियों, घाटों एवं तालाबों पर छठव्रतियों एवं उनके परिवार के सदस्यों की भारी भीड़ जमा होती है। पिछले वर्षों में बिहार के विभिन्न भागों में छठ पूजा के दौरान लोगों के डूबने, भगदड़ मचने इत्यादि से कई अप्रिय घटनाएं घटी हैं। बिहार में इसलिए छठ महापर्व के दौरान 8 नवंबर से लेकर 11 नवंबर तक जिलों में पहले से तैयारियां कर ली जाएं।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

जानकारी के लिए बता दे की बिहार में छठ घाटों पर काफी ज्यादा भीड़ होती है और ऐसा त्योहार है कि बाहर से आनेवाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा होती है. ऐसे में सतर्कता हर हाल में रखना जरूरी होगा, हालांकि जिला प्रशासन की तरफ से भी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की व्यवस्था कराई गई है जो कि सभी घाटों पर पेट्रोलिंग करते नजर आएंगे.

Also read: बिहार में आंधी-बारिश से दूर हुई गर्मी, इन जिलों में फिर होगी बारिश

विभाग की ओर से कोविड प्रोटोकॉल को भी फॉलो करने के लिए सभी को निर्देशित किया गया है. विभाग की ओर से फैसला लिया गया है कि सभी घाटों पर कोरोना जांच की भी व्यवस्था होगी और एंटीजन किट के जरिये जांच होगी.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

Exit mobile version