Site icon APANABIHAR

खुशखबरी : बिहार के राजधानी पटना के प्रकाश पुंज में विकसित होगा थीम बेस पार्क, खर्च होंगे 54.17 करोड़, पढ़े पूरी खबर….

apanabihar.com 2 4

बिहार के राजधानी पटना शहर के प्रकाश पुंज में 10वें और अंतिम सिख गुरु गोविंद सिंह के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो वाला थीम पार्क जल्द ही विकसित किया जाएगा। मालसलामी के बाजार समिति परिसर में गुरु के बाग के सटा प्रकाश पुंज जल्द ही अपनी छटा बिखेरने लगेगा। 

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया, “प्रकाश पुंज के सौंदर्यीकरण के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है और बोली प्रक्रिया शुरू की गई है।” उन्होंने कहा, “लाइट एंड साउंड शो प्रकाश पुंज पार्क का एक प्रमुख आकर्षण होगा यहां बिना किसी रुकावट के पर्यटक पैदल परिभ्रमण कर सकेंगे।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की बिहार राजधानी पटना में गुरु का बाग के पास 10 एकड़ के क्षेत्र में फैले, प्रकाश पुंज पार्क में गुरु गोविंद सिंह के बेटों- अजीत सिंह, फतेह सिंह, जुझार सिंह और जोरावर सिंह के नाम पर चार ‘द्वार’ हैं। चार ‘द्वारों’ के पास हेमकुंड साहिब, पांवटा साहिब, नांदेड़ साहिब, केशगढ़ साहिब

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

और पटना साहिब नामक पांच गोलाकार दीवारें हैं। इन सभी गुरुद्वारों के लघु रूप भी इनकी दीवारों पर उकेरे गए हैं। तीन मंजिला निर्मत प्रकाश पुंज के चार प्रवेश द्वार को दशमेश गुरु के साहिबजादे बाबा अजीत सिंह, बाबा फतेह सिंह, बाबा जुझार सिंह व बाबा जोरावर सिंह को सर्मिपत किया गया है जो इस पार्क के स्तंभ के रूप में काम करेंगे।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

जानकारी के लिए बता दे की बहुउद्देश्यीय सुविधा वाले इस पार्क का भवन निर्माण विभाग की ओर से 50 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया गया है। पार्क के दोनों तरफ एक गोलाकार सभागार और दो प्रदर्शनी हॉल भी हैं। जबकि पूर्व का उपयोग धार्मिक कार्यों के आयोजन के लिए किया जाएगा, बाद में 10 सिख गुरुओं से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएंगी।

Exit mobile version