Site icon APANABIHAR

बिहार : मेट्रो डिपो के लिए पटना की 76 एकड़ जमीन का शुरू होगा अधिग्रहण, जानें कहां की है ये भूमि

apanabihar.com 3 3

बिहार के पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बिहार में इसके लिए जिला प्रशासन ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना में स्पष्ट रूप से संबंधित भूमि के क्रय-विक्रय अथवा अन्य कोई विवाद से संबंधित कार्रवाई पर रोक लगा दी गई है।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

इसमें 50.59 एकड़ जमीन पहाड़ी मौजा जबकि 25.35 एकड़ जमीन रानीपुर मौजा की है। मेट्रो डिपो में इंजन और कोच के रखरखाव तथा मरम्मत का काम होता है। इसके अलावा ट्रायल आदि का काम भी किया जाता है। पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के बाद अगले दो महीने यानी 60 दिनों तक जिला भू-अर्जन कार्यालय में जमीन को लेकर दावा-आपत्ति ली जाएगी। तीन महीने में जमीन मुआवजा का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि छह महीने के अंदर सारा काम पूरा कर लिया जाएगा।

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का निर्माण जारी है। मलाही पकड़ी के पास मेट्रो का पहला पिलर भी अब खड़ा होने वाला है। मेट्रो स्टेशन के लिए जिला प्रशासन द्वारा मलाही पकड़ी में जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को हस्तांतरित भी करा दिया गया है।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Exit mobile version