Site icon APANABIHAR

बिहार में बन रहा देश का सबसे लंबा पुल, 20 किमी लंबा गंगा पथ पर तेजी से हो रहा काम

apanabihar 8 3 36

राजधानी में गंगा नदी के किनारे दीघा से दीदारगंज तक गंगा पथ परियोजना का कार्य दिसम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। दीघा से गांधी घाट तक निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और अगस्त 2021 तक दीघा से ए.एन.सिन्हा इन्स्टीच्यूट के बीच आवागमन शुरू कर दिया जाएगा।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

पथ निर्माण मंत्री ने गंगा पथ परियोजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि दीघा से दीदारगंज तक 20.50 किमी लम्बी इस परियोजना की प्राक्कलित राशि 3390 करोड़ की है, जिसमें ए.एन.सिन्हा इन्स्टीच्यूट के पास से गायघाट, कंगनघाट होते हुए पटना घाट एवं धर्मशाला घाट से पुराने नेशनल हाई-वे दीदारगंज तक कुल 11.70 कि.मी. एलीवेटेड रोड एवं कुल 8.80 कि.मी. पथांश बांध पर है। गंगा पाथ-वे के बन जाने से राजधानी में एक छोर से दूसरे छोर पूरब से पश्चिम के बीच अशोक राजपथ पर वाहनों के बढ़ते दबाव को कम किया जा सकेगा।

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

13 स्थानों पर अंडरपास का निर्माण हो चुका है
पटना सिटी से दानापुर तक कुल 13 स्थानों पर अंडरपास का निर्माण किया गया है। मंत्री ने बताया कि दीघा से दीदारगंज तक पथ निर्माण की कल्पना 25 वर्ष पूर्व की गई थी। निरीक्षण में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल, मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार एवं महाप्रबंधक ज्योति भूषण श्रीवास्तव आदि शामिल थे।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग
Exit mobile version