Site icon APANABIHAR

बिहार के लोगों को खुशखबरी बिहार के दरभंगा-धनबाद समेत ये पांच स्टेशन होंगे वर्ल्ड क्लास, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

apanabihar 8 2 32

बिहार : भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से बिहार व बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के लोगों को शानदार तोहफा दी है. बिहार के स्टेशन पुनर्विकास योजना (Station Redevelopment Plan) के तहत पूर्व में चयनित 5 स्टेशनों के अलावा 5 अन्य बिहार के स्टेशनों के पुनर्विकास करने का फैसला भारतीय रेलवे ने किया है |

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

बिहार में भारतीय रेलवे ने सबसे पहले सौर ऊर्जा से हावड़ा से बिहार होते हुए नई दिल्ली रूट पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। इस योजना के ज़मीन चिन्हित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कीबिहार में रेलवे ट्रैक के किनारे पड़े ख़ाली ज़मीनो में रेलवे सौर ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट स्थापित करेगा। बिहार में यह पूरा कार्य निजी कंपनी द्वारा कराई जाएगी।

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

बिहार में दरभंगा-धनबाद समेत 5 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

बिहार ईसीआर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने कहा कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को स्टेशन पुनर्विकास योजना को क्रियान्वित करने का काम सौंपा गया है।

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

योजना के तहत, प्रत्येक स्टेशन को हरित भवन मिलेगा और वे वाणिज्यिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए मॉल, उचित वेंटिलेशन और बहुउद्देशीय भवन जैसी आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होंगे।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

:- राजेश कुमार ,(मुख्य जनसंपर्क अधिकारी)

बिहार के ये चार रेलवे स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

बिहार के गया, राजेंद्र नगर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय सहित और मध्य प्रदेश के सिंगरौली रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी है। काम भी शुरू हो चुका है। भारतीय रेलवे का दावा है कि इन बिहार के इन स्टेशनों पर रेल यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

Exit mobile version