Site icon APANABIHAR

खुशखबरी : बिहार के पांच बड़े शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन, सर्वे तेज पढ़े पूरी खबर

apanabihar 8 1 36

बहुत दिनों से इंतजार कर रहे बिहारवासी को बहुत जल्द अब बिहार के लोगों का बुलेट ट्रेन (High Speed Rail) का सपना अब जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद है। दरअसल, वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल के लिए सर्वे का काम शुरू हो चुका है। बिहार में सर्वे करने वाली कंपनी बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के गिरिडीह जिले में अपना काम कर रही है। गिरिडीह के बगोदर से होकर बुलेट ट्रेन को ले जाने की योजना है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

यह रेल लाइन 760 किलोमीटर लंबी होगी, जो बिहार में बिहार की राजधानी पटना, बिहार के बगल वाले राज्य झारखंड में धनबाद और बंगाल में बर्दवान से होते हुए गुजरेगी। वाराणसी से दिल्ली के बीच हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क का काम पहले ही तेज है। इन दोनों रूटों का काम पूरा होने के बाद दिल्‍ली से हावड़ा का सफर चंद घंटे में पूरा हो सकेगा। इस रूट का फाइनल अलाइनमेंट अभी तय नहीं हुआ है। जिस रूट के लिए सर्वे किया जा रहा है, उसमें बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा,बिहार में स्टेशन बनाए जा सकते हैं।

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

बता दे की बुलेट ट्रेन की मांग भर के राजधानी पटना के व्‍यवसायियों ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी से दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को ही बिहार के राजधानी पटना तक विस्‍तार देने की मांग की थी। इस प्रोजेक्‍ट का काम पहले पूरा होने की उम्‍मीद है। बिहार चैंबर आफ कामर्स का कहना है कि बुलेट ट्रेन से पटना,बिहार को जल्‍दी जोड़ने का फायदा बड़ी आबादी को होगा। इससे बिहार में वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन
Exit mobile version