apanabihar 6 7

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने बीते शुक्रवार को साल 2020-21 के रिज़ल्ट घोषित किए. 12वीं की परिक्षाओं में 99.37 प्रतिशत बच्चे पास हुए और लड़कियों ने इस बार भी बाज़ी मार ली. ​इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर मीम्स, जोक्स की झड़ी लग गई.

ज़िला महोबा, उत्तर प्रदेश (District Mahoba, Uttar Pradeh) के बदेरा गांव की अनुसूया ने 12वीं में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. News18 के लेख के अनुसार, अनुसूया के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और इस वजह से अपने घर से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाली वो इकलौती सदस्य है. अनुसूया के माता पिता और बहन कभी स्कूल नहीं गए और उसके भाई 8वीं तक ही पढ़े हैं.

पढ़ाई ने दिलाए नए अवसर

अनुसूया होनहार छात्रा है. कक्षा 5वीं के बाद उसका चयन बुलंदशहर ज़िले के विद्याज्ञान स्कूल में हो गया. ये आर्थिक स्थिति से कमज़ोर परिवारों से आने वाले बच्चों का स्कूल है.

अनुसूया के पिता मज़दूर हैं और उसकी मां होममेकर

कॉलेज स्कॉलरशिप की उम्मीद, IAS बनने का सपना

अनुसूया 12वीं में 100 में 100 नंबर ले आई. उसे उम्मीद है कि उसे कॉलेज की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी. अनुसूया ने Humanities स्ट्रीम से पढ़ाई की है. उसने अंग्रेज़ी, इतिहास, भूगोल, पेंटिंग और हिन्दी इलेक्टिव में 100 नंबर प्राप्त किए, पॉलिटिकल साइंस में वो 99 नंबर लाई. उसके पसंदीदा विषय है- भूगोल और पत्रकारिता, IAS अफ़सर बनने का सपना देख रही है अनुसूया.

‘मैं ऑफ़िसर बनना चाहती हूं और ऐसी जगह पहुंचना चाहती हूं जहां से मैं अपने क्षेत्र में बदलवा ला सकूं. बुंदेलखंड दूर-दराज़ का क्षेत्र है. हमें यहां कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ती हैं. अगर मुझे पढ़ने का चांस मिला तो मैं अपने क्षेत्र में जागरूकता लाना चाहती हूं.’, अनुसूया ने बताया.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.