कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) से बड़ी संख्या में डॉक्टरों की मौत हो रही है। लेकिन अब डॉक्टर व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी मरीज के पास गए बगैर उसकी जांच कर इलाज कर सकेंगे। इसमें सहयाक बनेगा ‘मेडी रोबोट’ (Medi Robot), जिसे बनाया है पटना के योगेश कुमार (Yogesh Kumar) और उनकी बेटी आकांक्षा (Akanksha) ने। यह रोबोट मरीज के पास पहुंचे बिना ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट, ECG आदि कई तरह की जांच कर रिपोर्ट डॉक्टर को भेज देता है। पटना के कई बड़े अस्पतालों में यह रोबोट सफलतापूर्वक मरीजों की देखभाल कर रहा है।

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

मेडिकल जांच के साथ रियल टाइम डेटा लेने में सक्षम

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

पटना की बीटेक की छात्रा आकांक्षा तथा उनके पिता योगेश ने इस मेडी रेबोट को बनाया है। यह संक्रमित मरीज की बेसिक मेडिकल जांच प्रामाणिकता के साथ दूर से करने तथा रियल टाइम डेटा लेने में सक्षम है। इसके सहयोग से डॉक्टर दूर बैठकर मरीज के रक्त में ग्लूकोज व ऑक्सीजन की मात्रा, हृदय गति, तापमान, ब्लड प्रेशर, वजन,  ईसीजी, वायरलेस स्टेथेस्कोप से फेफड़े की स्थिति, हृदय आदि की जांच कर सकते हैं। रोबोट में वायरलेस स्टेथेस्कोप व ऑक्सीजन के सिलेंडर भी इंस्टॉल हैं।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

एक लाख होगी कीमत, पेटेंट के लिए दिया आवेदन

आकांक्षा ने बताया कि इसे डिजाइन करने में उन्‍हें पिता योगेश कुमार ने मदद की है। यह बाजार में लगभग एक लाख रुपये में उपलब्ध होगी। यह कीमत मेडिकल इक्यूपमेंट के साथ होगी। रोबोट के पेटेंट के लिए आवेदन किया जा चुका है।

रोबोट में ऑक्सीजन व नेबुलाइजर की भी है सुविधा

पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS Patna) की डॉ. अपूर्वा के अनुसार यह रोबोट संक्रमित मरीज और डॉक्टर दोनों के लिए वरदान साबित होगा। यह संक्रमित व्यक्ति को दवा, खाना, पानी, नेबुलाइजर और ऑक्सीजन आदि पहुंचाने में सक्षम है। रोबोट में ही नेबुलाइजर और ऑक्सीजन चढ़ाने के सिस्टम इंस्टॉल हैं। हाई रेज्यूलेशन नाइट विजन कैमरा लगे रहने से 360 डिग्री पर घूमकर मरीज और आसपास की निगरानी की जा सकती है। हाई रेज्यूलेशन कैमरा से डॉक्टर और मरीज के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा है। यह दोतरफा संवाद करने में पूरी तरह सक्षम है। केमिकल तथा यूवी लाइट सिस्टम के द्वारा जरूरत के अनुसार मरीज के आसपास के क्षेत्र को सैनिटाइज भी किया जा सकता है। मसलन संक्रमित किसी वस्तु का उपयोग करते हैं तो रोबोट उसे सैनिटाइज कर ही कमरे से बाहर लाएगा। इसमें क्यूआर कोड की की मदद से ई-प्रिस्किप्सन की सुविधा है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.