blank 7 23

यूपीएससी एग्जाम को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन अगर आप सही से तैयारी करें तो टॉप भी कर सकते हैं. ऐसा ही कर दिखाया था मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) ने, जो पहले ही अटेम्ट में आईएस (IAS) अफसर बन गईं. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

Also read: सूरत से बिहार के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व टाइमिंग

UPSC एग्जाम में पाई 5वीं रैंक

5th rank in UPSC exam
सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) की 2018 की यूपीएससी परीक्षा (USPC Exam) में ऑल इंडिया रैंक पांचवी रही थी, जबकि महिला कैंडिडेट्स में वह पहले स्थान पर रही थीं.

एक साथ पास की इंजीनियरिंग और यूपीएससी

Passed Engineering and UPSC together
यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) जब अपने इंजीनियरिंग के तीसरे साल में थीं तो उन्हें ख्याल आया कि इंजीनियर बनकर एक सिंपल नौकरी के साथ पूरा जीवन नहीं बिता सकतीं. इसके बाद वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं और यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग भी पूरा किया.

कैसे की एक साथ 2 चीजों की पढ़ाई

How to study 2 things at once
सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) बताती हैं कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के साथ-साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई काफी मुश्किल थी. अपना अधिकतम समय और एनर्जी यूपीएससी की तैयारी में लगाती थी. जब इंजीनियरिंग के सेमेस्टर एग्जाम पास आ जाते थे तो वे एक से डेढ़ महीने इसकी पढ़ाई करने लगती थी.

माता-पिता ने किया हमेशा सपोर्ट

Parents always supported
सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) के इस फैसले में उनके परिवार ने हमेशा सपोर्ट किया. सृष्टि की मां टीचर हैं और पिता इंजीनियर, लेकिन उन्होंने कभी नहीं पूछा कि क्या कर रही हो और क्यों कर रही हो या कैसे होगा. उन्होंने हमेशा ही सृष्टि को एक हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की.

सोशल मीडिया से बना ली थी दूरी

distance from social media
सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए फोकस काफी जरूरी है और सोच लिया था कि मेरा पहला प्रयास ही मेरा अंतिम प्रयास होगा. इसलिए मैंने तैयारी की शुरू करने से पहले ही सोशल मीडिया एकाउंट्स डिलीट कर दिए थे.

RSTV देखकर की तैयारी

Preparing after watching RSTV
सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti jayant Deshmukh) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह तैयारी के रोजाना अखबार जरूर पढ़ती थीं और राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर भी तैयारी में बहुत मदद मिली. इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल का भी उपयोग किया.

Also read: आज कम दामों पर सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जाने ताजा रेट

Also read: बिहार से दिल्ली के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.