Site icon APANABIHAR

पटना से बेतिया जाना होगा अब आसान, बिहार को मिला नया एनएच

blank 19 2

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पटना से बेतिया तक नये एनएच 139 डब्ल्यू की मंजूरी दी है. इसकी अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गयी. यह सड़क पटना एम्स के निकट एनएच-139 से शुरू होकर बकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज व अरेराज को जोड़ते हुए बेतिया के निकट एनएच-727 तक जायेगी.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

इससे राज्य के पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों को सीधा लाभ होगा. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है. साथ ही कहा कि नये एनएच के माणिकपुर-सोहबगंज और साहेबगंज-अरेराज सड़क का टेंडर दो महीने के भीतर निकालने का एनएचएआइ के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

पहले यह सड़क अरेराज तक बनाने की बात थी. हाल ही में इस सड़क को अरेराज से बेतिया तक ले जाने के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर अनुरोध किया था.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

पटना से बेतिया तक इस सड़क के एनएच के रूप में अधिसूचित होने और बनने के बाद उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार की दूरी कम होगी. इससे पटना से बेतिया की दूरी करीब 200 किमी से भी कम हो जायेगी. यह यात्रा करीब ढाई घंटे में तय की जा सकेगी.

इसके अलावा उत्तर बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल वैशाली, लौरिया और केसरिया को भी कनेक्टिविटी मिलेगी. इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही पटना से बेतिया फोरलेन के रास्ते वाल्मीकि नगर तक बेहतर कनेक्टिविटी हो सकेगी.

जेपी सेतु के समानांतर बनेगा नया फोरलेन पुल

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा है कि पटना से बेतिया नये एनएच में जेपी सेतु के समानांतर एक नया फोरलेन पुल बनाया जायेगा. सोनपुर बाइपास से माणिकपुर तक लगभग 40 किमी का ग्रीन फील्ड सड़क विकसित होगा. इसमें कई जगहों पर बाइपास का प्रावधान भी रहेगा, जिससे यातायात सुगम होगा. इसके लिए अधिकमर जगहों पर भूमि अधिग्रहण हो रहा है. संबंधित जिला भू-अर्जन पदाधिकारियों को शीघ्र पंचाट घोषित कर राशि वितरित करने का निर्देश दिया गया है.

Exit mobile version