Site icon APANABIHAR

Bihar Police Recruitment 2021: सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी ऐसे करें आवेदन.

blank 31

बिहार पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. सभी इच्छुक उम्मीदवार उपरोक्त पदों पर ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन पत्र बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

बता दें कि कुल 106 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं, जिनमें से 85 रिक्तियां कांस्टेबल के लिए हैं और 21 एसआई पद हैं. चयनित उम्‍मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए के मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा. आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू की जाएगी. 

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

महत्वपूर्ण जानकारी : 

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

 ● आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 10 जुलाई 2021

 ● आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 9 अगस्त 2021

 ● सब इंस्पेक्टर उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए. जबकि कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवार 10+2 पास होना चाहिए. 

 ● उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी.

 ● बिहार के पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में गठित विशेष खेल समिति द्वारा मूर्ति खोज समिति की अनुशंसा पर सक्रिय खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाएगी.

 ● खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद सक्रिय खिलाड़ी चयन ट्रायल में भाग लेंगे. 

 ● चयन परीक्षा खेल कौशल, उम्मीदवारों की शारीरिक/स्वास्थ्य उपयुक्तता, खेल में उनके भविष्य के पहलुओं का निर्धारण करेगी. 

 ● चयन परीक्षा एक प्रतिभा खोज समिति के अध्यक्ष और सभी सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित की जाएगी.

बिहार पुलिस भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें : इच्छुक उम्मीदवार दस्तावेजों के साथ पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय, बिहार सैन्य पुलिस, सरदार पटेल भवन, पांचवीं मंजिल, बी.ब्लॉक, कमरा नंबर-510, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, पटना- 800023 के पते पर आवेदन जमा कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क :

यूआर/ईबीसी/बीसी/ईडब्ल्यूएस: 700 रुपए.

एससी/एसटी: 400 रुपए.

Exit mobile version