Site icon APANABIHAR

BSEB Bihar Board 10th, 12th Compartmental Result 2021 : बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंट वाले दो लाख छात्रों को ग्रेस मार्क देकर किया पास

blank 7 19

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB), पटना ने बिहार बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंटल और 12वीं कम्पार्टमेंटल परीक्षा के करीब दो लाख छात्रों को पास कर दिया है। बिहार बोर्ड ने बिना परीक्षा की अभ्यर्थियों को ग्रेस अंक देकर पास सफल घोषित कर दिया है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की ओर से सूचना दी गई कि इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2021 को संपन्न कराकर परीक्षाफ प्रकाशित किया जा चुका है। एक या दो विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जाना था। लेकिन कोरोना की मौजूदा स्थिति के कारण अगले दो-तीन महीने तक कंपार्टमेंटल परीक्षा कराया जाना संभव नहीं दिख रहा है।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

इसके साथ ही दो तीन महीने में यदि परीक्षा कराभी जाती तो रिजल्ट नवंबर-दिसंबर तक जारी हो पाता। परिणाम स्वरूप छात्रों को उत्तीर्ण होने  का लाभ नहीं मिल पाता। इन्हीं तमाम परिस्थितियों को देखते हुए छात्रों को ग्रेस अंक देकर कुछ को अतिरिक्त ग्रेस अंक देकर उत्तीर्ण करने का फैसला किया गया है।

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक कंपार्टमेंल के छात्र अपना रिजल्ट अब 19-06-2021 को शाम पांच बजे के बाद समिति की वेबसाइट rssults.biharboardonline.com पर देख सकते हैं।

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक में 1,21,316 छात्रों और इंटर में 97, 474 कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरा था। बिहार बोर्ड और सरकार के इस फैसले से कंपार्टमेंटल परीक्षा की चिंता में बैठे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Exit mobile version