Site icon APANABIHAR

अगले 48 घंटे बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, दूरसंचार, यातायात और बिजली सेवा बाधित होने की आशंका

blank 12 15

बिहर में मॉनसून की अति सक्रियता अब संकट में तब्दील होती जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पटना ने आगामी 48 घंटे में पूरे बिहार विशेषकर उत्तर बिहार में भारी बारिश का अनुमान जारी किया है. शेष बिहार में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

आइएमडी ने चेतावनी दी है कि इस दौरान जान-माल का नुकसान भी हो सकता है. निचले इलाके में जलजमाव, यातायात, दूरसंचार और बिजली सेवा भी बाधित होने की आशंका है. नदियों में उफान आने से उनके जल स्तर में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी की आशंका है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में मॉनसून को और अधिक प्रचंड रूप में बदलने के लिए तीन विशेष मौसमी बदलाव जिम्मेदार हैं. उत्तर-पश्चिमी झारखंड और उससे सटे बिहार के इलाके में निम्न दाब का केंद्र बना हुआ है.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाके में भी चक्रवात दबाव बनाये हुए है. इसके अलावा एक ट्रफलाइन भी बिहार से होकर गुजर रही है. खासतौर पर पश्चिमी बिहार में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि तेज गर्जना के साथ वज्रपात भी संभव है. लिहाजा, बिजली चमकते ही पक्के मकान की शरण लेना उचित होगा. किसी भी कीमत पर कच्चे मकान और पेड़ की ओट में खड़ा रहना खतरनाक हो सकता है.

बिहार में अब तक सामान्य से 92% अधिक बारिश

मंगलवार को पूरे बिहार में अच्छी-खासी बारिश दर्ज की गयी है रामनगर व चनपटिया में 280 मिलीमीटर, बगहा में 210 मिलीमीटर, गौनाहा में 160 मिलीमीटर और केसरिया में 130 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. चनपटिया और रामनगर में 24 घंटे में हुई यह अब तक की रिकार्ड बारिश है.

Exit mobile version