Site icon APANABIHAR

Bihar Weather Update : बिहार में अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट

blank 7 15

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार में अगले 48 घंटों के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र का अलर्ट
मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में बताया है कि ‘मौसम की वर्तमान गतिविधि एवं संख्यात्मक मौसम मॉडल के आंकलन के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात के साथ भारी वर्षा तथा राज्य के उत्तरी भाग के जिलों और गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा दिनांक 15 जून 2021 से अगले 48 घंटों के बीच होने की प्रबल संभावना है।’

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बारिश से सतर्क रहने की जरूरत
मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में आगे बताया है कि ‘इसके कारण जान-माल की हानि होने के साथ-साथ निचले स्तरों में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा एवं नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की आशंका है। नागरिकों को उचित सावधानी और सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी जाती है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसानों और नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है।’

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

20 जून तक सक्रिय रहेगा मॉनसून
मंगलवार का अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहा। सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से 0.7 डिग्री कम रहा। इधर, पूसा की ओर से मौसम को लेकर पूर्वानुमान किया गया है। 16 से 20 जून तक बारिश का अनुमान लगाया गया है। अगले 12 से 24 घंटें तक भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। साथ ही 20 जून तक मॉनसून सक्रिय रहने के कारण वर्षा होती रहेगी।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

इस दौरान 60 से 70 एमएम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री रहेगा। इस दौरान औसतन 15 से 20 किमी प्रति घंटें की रफ्तार रहने का अनुमान है। वहीं मॉनसून आने के बाद पिछले तीन दिनों में 74.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई।

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

Exit mobile version