upsc topper manoj maharia
upsc topper manoj maharia

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना उतना आसान बात नहीं होता है. क्योंकि यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए लोगों को कड़ी से कड़ी मेहनत कर पढ़ाई करना होता है. तब पर भी बहुत सारे लोग यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: भाई ना होने पर मिलते थे ताने, फिर लोगों की बात को अनसुना कर, ऐसे बनीं UPSC Topper

जो कठिन से कठिन मेहनत कर तैयारी करके यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसे ही दोस्तों आज के इस खबर में हम राजस्थान के कूदन गांव के रहने वाले मनोज महाड़िया (manoj maharia) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा में पूरे ऑल इंडिया में 628वां रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित अपने गांव का भी नाम रोशन कर दिया.

upsc topper manoj maharia
upsc topper manoj maharia

UPSC Success Story: यूपीएससी टॉपर मनोज महरिया (upsc topper manoj maharia) ने बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने थे उन्होंने अपनी 12वीं वर्ग तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बहुत अच्छे क्रिकेट खेलने लगे थे. जिसके चलते उन्होंने एक रणजी क्रिकेट प्लेयर भी रहे हैं. लेकिन साल 2018 में क्रिकेट के दौरान एक इंजरी की वजह से उन्होंने क्रिकेट खेलना बंद कर दिया. और लॉकडाउन के दौरान से ही यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

यह भी पढ़े – IPS Amrita Duhan: शादी के बाद बनीं आईपीएस, अच्छी प्लानिंग ने UPSC में दिलाई सफलता

हालांकि उनको यूपीएससी की परीक्षा के पहले प्रयास में रैंक कम हासिल हुआ है. लेकिन उन्होंने आईएएस बनने की सपना ठाणे हैं. जिसके कारण उन्होंने साल 2023 का भी युपीएससु एग्जाम देंगे और उसमें वह सफलता हासिल कर अपने आईएएस बनने के सपने को भी पूरा करेंगे. यूपीएससी टॉपर मनोज महरिया (upsc topper manoj maharia) ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने मां सहित अपने पूरे परिवार को दिया है.