blank 1sesses

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परीक्षा 2023 के लिए बोर्ड ने बिहार के मेट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए परीक्षा प्रक्रिया में एक बदलाव किया है. इस बार एक और जरुरी काम करना होगा. अब से मेट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी छात्र के लिए एक यूनिक आईडी जारी किया जायेगा. यह यूनिक आईडी 13 अंकों का होगा. पहले बिहार के सभी छात्र का रजिस्ट्रेशन नंबर होता था. जिससे छात्र की पहचान होती थी की यह छात्र किस जिला के किस स्कूल का है. मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थी फॉर्म भरने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करते थे. फिर इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उनका फॉर्म भरा जाता था.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

लेकिन अब बिहार के सभी मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थी के लिए 13 अंक वाला यूनिक आईडी जारी कर दिया गया है. सभी छात्र का आईडी अलग अलग होगा. इस आईडी से जिला और स्कूल का कोई लेनादेना नहीं होगा. यह 13 अंक वाला आईडी सिर्फ इस बात की पहचान कराएगा की आप बिहार बोर्ड मेट्रिक या फिर इंटरमीडिएट के छात्र है.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

BSEB Bihar board announces 2023 exam,

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2023 के सभी छात्र के लिए फॉर्म भरते वक़्त ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य कर दिया है. साथ ही आधार नंबर भी फॉर्म में भरा जायेगा. ईमेल आईडी के माध्यम से छात्र को परीक्षा सम्बन्धी जानकारी उनके ईमेल पर आ जायेगा. लेकिन अब रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ एक 13 अंक वाला यूनिक आईडी भी रहेगा. यह आईडी प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका दोनों पर भरा जायेगा.

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 का फॉर्म भरते वक्त छात्र इस बात का ध्यान दें की उन्हें फॉर्म में यूनिक आईडी भरनी है. आईडी भरने के लिए उनके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अलग से कॉलम बनाया गया है. साल 2023 के लिए सभी छात्र का आईडी तैयार कर दी गई है. इस बार लगभग 30 लाख छात्र का आईडी जारी कर दिया गया है. जो छात्र फॉर्म में आईडी नहीं भरेंगे उनका परीक्षा फॉर्म कैंसिल कर दिया जायेगा.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें