blank 11sessse

बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर पढने वाले बच्चे के लिए पौष्टिक आहार की व्यस्था की जा रही है. सप्ताह के सातों दिन अलग अलग भोजन दिया जायेगा. सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खाने का मेनू बदल दिया जाएगा. अब सभी बच्चों को खाने में चिकन भी दिया जायेगा. साथ ही एक दिन वेज विरयानी भी परोसा जायेगा. एक ही तरह का खाना खा-खा कर बच्चे का रूचि उस खाने से उठता जा रहा है. इसीलिए अब सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग भोजन दिया जायेगा. किसी दिन चिकन रहेगा तो किसी दिन अंडे तो किसी दिन वेज बिरयानी.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

बिहार के सभी आंगनबाड़ी में सेविकाओं की प्रक्रिया भी अब पहले के मुकाबले काफी सरल कर दी गई है. पहले आम सभा लगा कर सेविका की नियुक्ति की जाती थी. उसमें अब कई बदलाव किये गए है. अब बिहार में आंगनबाड़ी के सभी केन्द्रों पर सेविका की बहाली में कोई भी परीक्षा नहीं ली जाएगी. मेरिट के आधार पर होगी सभी का चयन.

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

1

योग्यता और मेघा अंक सूची में जिनका नाम ऊपर रहेगा उनका चयन पहले होगा. आये दिन सेविका के बहाली में गड़बड़ी की ख़बरें मिलती रहती थी. लेकिन अब पुराने नियम को हटा दिया गया है. अब सीधे-सीधे योग्यता के आधार पर बहाली की जाएगी. इससे बिहार में आंगनबाड़ी के सभी केन्द्रों पर सेविका बहाली में पारदर्शीता बनी रहेगी.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

बिहार के सभी बच्चे को अब खाने में चिकन भी दिया जायेगा. अंडे तो पहले से मिल ही रहे थे उसी में और भी मेनू जोड़ दिया गया है. सभी बच्चे की खाने में रूचि बने रहे इसीलिए ऐसा कदम उठाया गया है. जो बच्चे वेजिटेरियन है उनको वेज विरयानी दी जाएगी.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर