Site icon APANABIHAR

IAS Ira Sehgal: लोग दिव्यांगता का खूब उड़ाते थे मजाक, फिर UPSC में टॉप कर दिया जवाब

bak11 41

IAS Ira Sehgal: दोस्तों अभी के समय में किसी के शरीर के बनाबट का मजाक नही उड़ना चाहिए. दोस्तों अगर जीवन में इंसान कुछ करने की ठान ले तो उससे ऊपर कोई भी नही है. दोस्तोंआज हम आपको महिला आईएएस की सफलता की कहानी बताने जा रहें है. जो फिजिकली चैलेंज्ड होने के बावजूद आईएएस बन गई.

आपको बता दे की आज के इस खबर में हम बात करने वाले है आईएएस ईरा सहगल के सफलता के बारे में जो साल 2014 की यूपीएससी परीक्षा में टॉप रैंक लाई थी. जिसके बाद ईरा सहगल ने सभी को हैरान कर दिया था. सबसे खास बात यह है की ईरा सहगल ऐसा करने वाली पहली महिला कैंडिडेट हैं.

आपके जानकारी के लिए बता दे की ईरा सहगल को बचपन से ही एक खास तरह की बीमारी है. जिसके कारण ईरा सहगल को लोग खूब ताने मारते थे. लेकिन इन चीजों को ईरा सहगल इग्नोर कर देती थी. जिसके बाद ईरा सहगल ने ऐसा कर दिखाया जो बड़े बड़े नही कर सकते है.

अब आप यह भी जान ले की ईरा सहगल को बचपन से ही स्कोलियोसिस नाम की बीमारी है. जिसके कारण स्पाइनल कॉर्ड में समस्या होती है. और सबसे अहम बात यह है की इससे बॉडी स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है. लेकिन ये सब चीज ईरा सहगल को कोई फर्क नही परा. दोस्तों ईरा सहगल ने कुल मिला कर चार बार यूपीएससी परीक्षा दी. जिसमे से ईरा सहगल का चारों बार सेलेक्शन हुआ जिसमें तीन बार ईरा सहगल को आईआरएस मिला. चौथी बार में ईरा सहगल ने ऑल इंडिया रैंक वन भी लायीं.

Exit mobile version