IAS Ira Sehgal: दोस्तों अभी के समय में किसी के शरीर के बनाबट का मजाक नही उड़ना चाहिए. दोस्तों अगर जीवन में इंसान कुछ करने की ठान ले तो उससे ऊपर कोई भी नही है. दोस्तोंआज हम आपको महिला आईएएस की सफलता की कहानी बताने जा रहें है. जो फिजिकली चैलेंज्ड होने के बावजूद आईएएस बन गई.

image 306

आपको बता दे की आज के इस खबर में हम बात करने वाले है आईएएस ईरा सहगल के सफलता के बारे में जो साल 2014 की यूपीएससी परीक्षा में टॉप रैंक लाई थी. जिसके बाद ईरा सहगल ने सभी को हैरान कर दिया था. सबसे खास बात यह है की ईरा सहगल ऐसा करने वाली पहली महिला कैंडिडेट हैं.

image 307

आपके जानकारी के लिए बता दे की ईरा सहगल को बचपन से ही एक खास तरह की बीमारी है. जिसके कारण ईरा सहगल को लोग खूब ताने मारते थे. लेकिन इन चीजों को ईरा सहगल इग्नोर कर देती थी. जिसके बाद ईरा सहगल ने ऐसा कर दिखाया जो बड़े बड़े नही कर सकते है.

image 308

अब आप यह भी जान ले की ईरा सहगल को बचपन से ही स्कोलियोसिस नाम की बीमारी है. जिसके कारण स्पाइनल कॉर्ड में समस्या होती है. और सबसे अहम बात यह है की इससे बॉडी स्ट्रक्चर बिगड़ जाता है. लेकिन ये सब चीज ईरा सहगल को कोई फर्क नही परा. दोस्तों ईरा सहगल ने कुल मिला कर चार बार यूपीएससी परीक्षा दी. जिसमे से ईरा सहगल का चारों बार सेलेक्शन हुआ जिसमें तीन बार ईरा सहगल को आईआरएस मिला. चौथी बार में ईरा सहगल ने ऑल इंडिया रैंक वन भी लायीं.

image 309

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.