Grafting Method: दोस्तों अभी के समय में तकनीक इतना आगे चला गया है की इंसान सोच भी नही सकता है. दोस्तों जायदातर लोग यह चाहते है की कम जगह में ही जायदा फसल उगाई जाए. जिसके लिए लोग तरह तरह के जुगाड़ लगाते रहते है. लेकिन आज के इस खबर में आप बहुत ही खास तरीके से खेती के बारे में जानेगे.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

Grafting Method
Image credit – AAJ TAK

दोस्तों क्या आपने कभी ये सुना है की एक ही पौधे में कई तरह के सब्जियां उगाई जा सकती है. लेकिन ये बात सच है. दोस्तों आज हम आपको ऑर्गेनिक तरीके से खेती के बारे में बताने वाले है. (Grafting Method) जिसको आप अपने छत पर भी उगा सकते है. बता दे की वैज्ञानिकों ने अपने तकनीक से खास तरीके का पौधा विकसित किए है.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Grafting Method
Image credit – AAJ TAK

Grafting Method: आपको बता दे की वैज्ञानिकों ने अपनी तकनीकी के माध्यम से ऐसा पौधा तयार किए है जिसमे आलू, टमाटर, बैगन और मिर्च का उत्पादन किया जा सकता है. (grafting in plants) सबसे खास बात यह है की इन पौधों को ब्रिमेटो और पोमैटो नाम दिया गया है. जिसको देखते ही बनता है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

Grafting Method
Image credit – AAJ TAK

आपके जानकारी के लिए बता दे की वैज्ञानिकों को ऐसा पौधा विकसित करने में पांच साल का वक्त लगा. बता दे की वैज्ञानिक डॉ. अनंत कुमार ने कहा की इस पौधे को में भी आसानी से उगाया जा सकता है. (how to make Grafting Method) सबसे खास बात यह है की एक पौधे से पौमैटो से 2 किग्रा टमाटर और 600 ग्राम आलू का उपज होता है.

Grafting Method
Image credit – AAJ TAK

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.