TCS share price : वैसे तो दुनिया भर के IT कंपनी में मंदी का दौड़ देखा जा रहा है. लगभग सभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी के शेयर में बहुत बड़ा डाउन फॉल देखा जा रहा है. लेकिन ये डाउन फॉल हमेशा नहीं रहेगा. इसी कड़ी में TCS (Tata Consultancy Services Ltd) के शेयर भी पिछले 1 साल में ज्यादा ग्रोथ नहीं देखने को मिला है. लेकिन जानकारों की माने तो TCS share में लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करने का यह सभी समय है.
यह भी पढ़े: 1 लाख का शेयर खरीद लीजिये, कुछ ही दिनों में हो जायेगा 2 लाख, बायर्स की लगी होड़, ऊपर जाने से पहले ख़रीदे

TCS share price बढेगा या घटेगा ? कुछ मुख्य बिंदु

  • TCS देश के दूसरी सबसे बड़ी मार्केट कैपिटल वाली कंपनी है. पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज आती है.
  • Tata Consultancy Services Ltd का मार्केट कैपिटल 12 लाख करोड़ का है.
  • अप्रैल 2022 से ही इस शेयर का ग्रोथ नहीं हुआ है.
  • मार्केट एनालिस्ट TCS के शेयर को होल्ड करने की सलाह दे रहे है.
  • वित्तीय वर्ष 2022-2023 के मार्च तिमाही में कुल 59162 करोड़ का बिज़नस किया है.

TCS share price कितना ऊपर जायगा ?

Foreign institutional investors के लिस्ट में TCS शेयर को टॉप लिस्ट का शेयर माना जाता है. विदेशी इन्वेस्टर्स अक्सर इस शेयर में अपना होता रकम लगा कर रखते है. दुसरे शेयर जैसे Paytm share price , रिलायंस इंडस्ट्रीज , Tata Motors share सभी में अभी तेजी देखने को मिला है. इसीलिए देश के सभी एनालिस्ट अक्सर इस शेयर में अभी लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करने की सलाह दे रहे है.

TCS share price
TCS share price

कितना होगा मुनाफा

अगर 1 लाख रूपये का शेयर अभी खरीद कर रख लिया जाये तो यह आने वाले कुछ महीने या साल में यह कंपनी जबरदस्त रिटर्न दे सकती है. अभी TCS share का दाम 3,292 है. पिछले वर्ष अप्रैल में इसका दाम 3500 के आसपास था. तब से यह वही पर रुका हुआ है. लेकिन अगर IT इंडस्ट्री में रैली आता है तो सबसे ज्यादा TCS को ही फयेगा होगा. कुछ ही महीने में यह तीन गुना रिटर्न दे सकता है.