देश के सबसे कठिन परीक्षा या सबसे हार्ड परीक्षा अगर यूपीएससी को कहे तो यह गलत नही होगा क्योंकि की परीक्षा को पास करना अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. या यु कहे तो यूपीएससी की परीक्षा को अगर कोई पास कर जाता है तो उसके खुशी का ठिकाना नही रहता है.

image 801

दोस्तों हर साल लाखो लोग यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग में शामिल होते है. जिसमे कई लोग सफल हो जाते है तो कई लोग असफल हो जाते है. लेकीन संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने वाले लोग ज्यादातर छोटे परिवार से ही आते है.

image 802

लेकिन आज के इस खबर में हम एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बात करने वाले है. जिनका सफल होने का कहानी यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होने वालो के लिए किसी प्रेरणा से कम नही है. दोस्तों आज हम जिसके बारे में बात कर रहें है उनका नाम रेणु राज है.

image 803

आपको बता दे की रेणु राज के पिता सरकारी नौकरी करते थे. बताया जा रहा है की रेणु राज को बचपन से ही पढ़ाई का काफी शौक था. खास बात यह है की इसी के चलते है वो एक बार डॉक्टर बनी. बता दे की रेणु राज ने अपने शुरुआती शिक्षा केरल से की थी.

image 804

आपके जानकारी के लिए बता दे की रेणु राज ने साल 2014 में यूपीएससी की परीक्षा दी और अपने पहले ही प्रयास में दूसरी रैंक भी हासिल की.

image 805

जिसके बाद उनके परिवार में खुशी का ठिकाना नही रहा. बता दे की उनका मानना है की वो एक डॉक्टर बन के 50 से 100 लोगो की मदद कर सकती थी.

image 806

लेकिन एक आईएएस अफसर (IAS Officer) के रूप में रेणु राज लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव ला सकती हैं.

image 807

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.