blank 23 17

भारत में बिहार एक मात्र ऐसा राज्य है जहां पर गंगा नदी के ऊपर सबसे ज्यादा पुल का निर्माण किया जा रहा है आपको बता दूं कि गंगा नदी बिहार से होकर गुजरने के वजह से बिहार दो भागों में बटा हुआ है इस वजह से लोगों को आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी को देखते हुए बिहार सरकार बिहार के इन्ही दोनों हिस्सों को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण करा रही है जिसमें अनेक पुल का निर्माण किया जा रहा है आपको बता दूं कि अभी तक इन गंगा नदी के ऊपर कुछ ही पुल थे जिसमें महात्मा गांधी सेतु विक्रमशिला सेतु आदि पुल थे लेकिन आने वाले कुछ वर्षों में गंगा नदी के ऊपर आपको अनेक ब्रिज देखने के लिए मिलेंगे वहीं आने वाले 2 से 3 सालों में गंगा नदी के ऊपर 3 महासेतु का निर्माण हो जाएगा जिसके बाद आम जनता को आने जाने में सहूलियत मिलेगी।

Also read: बिहार में आंधी-बारिश से दूर हुई गर्मी, इन जिलों में फिर होगी बारिश

सुल्तानगंज अगवानी घाट पुल सुल्तानगंज से अगवानी घाट के बीच बन रहे महासेतु को अगले साल यानी 2022 में आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा इस ब्रिज को गंगा नदी के ऊपर बनाया जा रहा है जोकि भागलपुर के सुल्तानगंज को खगरिया से जुड़ेगा इसके तहत चार लेन पुल और पर्यटकों को आकर्शित करने के लिए शानदार डॉल्फिन ऑब्जर्वेटरी का भी निर्माण किया जा रहा है यह लक्ष्य है कि इसे 2022 के मार्च तक शुरू कर दिया जाएगा जिसके बाद भागलपुर से खगरिया के बीच लोगों को आने जाने में और भी सहूलियत मिलेगी।

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

कच्ची दरगाह बिदुपुर ब्रिज पटना के कच्ची दरगाह से लेकर और बिदुपुर के बीच गंगा नदी के ऊपर एक और महासेतु का निर्माण किया जा रहा है यह ब्रिज देश का सबसे बड़ा एक्स्ट्राडोस केबल ब्रिज होगा आपको बता दूं कि यह महासेतु सिक्स लेन का होगा और इसे 2023 तक पूरा कर लेने की योजना है अभी फिलहाल 45 प्रतिशत काम हो चुका है आपको बता दूं कि इस ब्रिज का लंबाई करीब करीब 19.76 किलोमीटर बताया जा रहा है जिसमें 67 पाए होंगे इस महासेतु के बन जाने के बाद राजधानी पटना को उत्तर बिहार से सीधा जुड़ जाएगा जिससे गांधी सेतु पर गाड़ियों का दबाव कम हो जाएगा।

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

औटा घाट सिमरिया ब्रिज बिहार के औटा घाट से लेकर सिमरिया के बीच एक और गंगा नदी के ऊपर महासेतु का निर्माण किया जा रहा है आपको बता दूं कि यह पुल राजेंद्र पुल से पश्चिम में 1491 करोड़ की लागत से इस पुल का निर्माण किया जा रहा है और इस पुल को भी 2023 तक पूरा कर लेने की योजना है ।

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.