blank 14 25

चक्रवाती तूफान YAAS का असर पूरे बिहार (Bihar) में दिख रहा है. हालांकि बिहार और झारखंड तक पहुंचते-पहुंचते यास का खतरनाक रूप कमजोर पड़ चुका है. बावजूद इसने बिहार के मौसम को बुरी तरह प्रभावित किया है. बिहार की राजधानी पटना (Patna) में पिछले करीब 20 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. राजधानी के लालजी टोला और उसके आसपास भारी जलजमाव है. गलियों और मुहल्लों में घुटनों तक पानी भर चुका है. पटना के राजबंशी नगर के कई इलाकों में जल जमा हो गया है, लोगों को घरों से निकलने में काफी परेशानी हो रही है. वहीं कई निचले इलाकों में घरों में भी पानी चला गया है. बेतरह हुई बारिश की वजह से सरकार की सारी तैयारियां नाकाफी पड़ गई हैं.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

पटना के इन इलाकों में भी परेशानी

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

पटना के पत्रकार नगर, हनुमान नगर सहित आसपास के कई मोहल्लों में जलजमाव हो गया है. यास के कारण राजधानी सहित राज्य भर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. यास का असर हवाई, रेल और सड़क मार्ग पर भी हुआ है. राजधानी में कई जगह तेज हवा से पेड़ों के टूटकर गिरने से भी यातायात बाधित हुआ है.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

कटिहार समेत कई शहरों का बुरा हाल बिहार के कटिहार का भी बुरा हाल है. भारी बारिश से यहां के कई इलाके जलमग्न हैं. बरसात का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है. यही हाल खगड़िया, सिवान, मुंगेर, गया, भोजपुर, बगहा, पूर्णिया, मुंगेर, छपरा, वैशाली और नरकटियागंज का हो गया है. लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में बिजली गुल है. खेतों में पानी भरे हैं. सबसे ज्यादा नुकसान प्याज की फसल को हुआ है. तेज बारिश की वजह से मक्का की फसलें भी तबाह हुई हैं. बारिश का सबसे ज्‍यादा असर ब‍िजली पर पड़ा है, कहीं पर ट्रांसफॉमर में फॉल्‍ट आ गया है तो कहीं पर तेज हवाओं के चलते बिजली की तार टूट गए हैं. मौसम खराब होने के चलते ब‍िजली व‍िभाग काम नहीं कर पा रहा है इसके चलते कई इलाकों में प‍िछले 12 से लेकर 24 घंटे से पावरकट है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

देखें कटिहार का हाल

कई जिलों में वज्रपात की चेतावनी

इस बीच मौसम विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में वज्रपात की चेतावनी जारी की है. खासतौर पर दक्षिण और पूर्वी बिहार के कुछ जिलों में अगले 24 से 48 घंटों में ठनका गिर सकता है. वहीं, मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. आपदा प्रबंधन विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. फिलहाल कटिहार के बारसोई, कदवा, हसनगंज, कोढ़ा, बरारी, सदर, दण्डखोरा, आजमनगर, मनसाही, मनिहारी, अमदाबाद में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, भागलपुर के पीरपैंती में भी ठनका गिरने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है.

साभार – News 18

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.