blank 28 12

हमसे 50 लीटर दूध दुहवा लो 500 गोबर का गोइंठा बनवा लो, पर एक दिन में इतनी फाइल पर अंगूठा लगाना, ना हमसे नहीं हो पाएगा। ‘बिहार की महारानी’ का यह डायलॉग हंगामा मचाने को काफी साबित हो सकता है। और भी सुनिए… यहां इतने मर्द लोग काहे हैं, हमको ऐसी मर्दाना सरकार का मुख्‍यमंत्री क्‍यों बना दिए….। पहली बार कोई औरत सीएम बनी है, स्‍वागत तो करना पड़ेगा…। पटना का सचिवालय और बिहार विधानसभा का भवन, मुख्‍यमंत्री निवास की हलचल…। पॉलिटिकल मसाला के लिए और चाहिए ही क्‍या? ये सब देखने को मिला आज ही जारी हिंदी की बहु चर्चित वेब सिरीज ‘महारानी’ के आधिकारिक स्‍ट्रीमिंग में।

बिहार की पहली मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी का दिखता है अक्‍स

इस वेब सिरीज में बिहार की पहली महिला मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी का अक्‍स दिखता है, जिन्‍हें उनके पति लालू प्रसाद यादव के चारा घोटाले के मामले में फंसने के बाद सीधे राज्‍य के सीएम के पद की बागडोर मिली थी। फिल्‍म से जुड़े लोग इस पर साफ-साफ कुछ कहने से बचते हैं, लेकिन पूरा कथानक, फिल्‍म के दृश्‍य और डायलॉग खुद ब खुद बताते हैं कि फिल्‍म किससे प्रेरित है।

बिहार की राजनीति और पहली महिला मुख्‍यमंत्री की चर्चा

यह वेब सिरीज बिहार के राजनीतिक माहौल को केंद्रित कर तैयार की गई है। इसकी आधिकारिक स्‍ट्रीमिंग जिस चैनल के जरिये दिखाई गई, उसने अपने ट्विटर हैंडल पर इसे शेयर करते हुए साफ लिखा है कि यह 90 के दशक में क्षेत्रीय क्षत्रपों के बीच खड़ी हो रही एक आवाज की कहानी है। एक अशिक्षित महिला ने कैसे इस माहौल में रास्‍ता बनाया? बाकी वेब सिरीज की स्‍ट्रीमिंग में जो डॉयलाग आए हैं, जो सीन दिखाए गए हैं, उन्‍हें तो आप जान ही चुके हैं।

लालू-राबड़ी परिवार से जोड़े जाने पर कई तरह की राय

इस वेब सिरीज का नाम सर्च करने पर आपको जो भी डिटेल मिलेगी, उनमें से ज्‍यादातर में यह साफ है यह कथानक लालू-राबड़ी परिवार से प्र‍ेरित है। इस वेब सिरीज के नाम से विकी पीडिया पर हिंदी और अंग्रेजी में जो पेज बने हैं, उनमें भी साफ तौर पर जिक्र किया गया है कि वेब सिरीज की कहानी लालू-राबड़ी से प्रेरित है। कई लोग इसे लालू-राबड़ी परिवार के महिमा मंडन का प्रयास मानते हैं तो कुछ इसे उनके परिवार की छवि से खिलवाड़ करने वाला भी। फिल्‍म में ‘चारा घोटाले’ की तर्ज पर ‘दाना घोटाले’ का जिक्र है।

फिल्‍म से जुड़े लोग राबड़ी पर आधारित होने से करते इंकार

इस फिल्‍म में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जाने-माने अभिनेता विनीत कुमार कहते हैं कि यह फिल्‍म राबड़ी देवी पर नहीं है। यह एक राजनीतिक कहानी है। कहानी का बेस बिहार से जुड़ा होने के कारण लोग इसे राबड़ी से जोड़ देते हैं। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि बिहार में राबड़ी के अलावा कोई दूसरी महिला मुख्‍यमंत्री हुई नहीं है। यह मौजूदा राजनीति की कहानी है और किसी खास व्‍यक्ति से कोई लेना-देना नहीं है।

वेब सिरीज में दिखेंगे कई बड़े कलाकार

इस वेब सिरीज में हुमा कुरैशी, सोहम शाह, अमित सायल, प्रमोद पाठक आदि कलाकारों का अभिनय भी देखने को मिलेगा। इस वेब सिरीज के निर्माता सुभाष कपूर, निर्देशक करन शर्मा, सह निर्माता नरेन कुमार और डिंपल खरबंदा हैं।

साभार – dainikjagran

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.