blank 13 21

दुनियाभर में पर्यावरण संरक्षण के लिए बड़े स्तर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं। कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने स्तर पर छोटा ही सही, लेकिन सार्थक कदम उठाकर पर्यावरण की रक्षा कर रहे हैं। तेलंगाना के वारंगल स्थित गोपालपुरम गाँव के राजू मुप्परपु कुछ ऐसा ही काम कर रहे हैं। उन्होंने कम लागत वाले कई आविष्कार किये हैं, जिनमें स्ट्रीट लाइट के लिए सेंसर और बैटरी से चलने वाली साइकिल शामिल है। इसी साल, 27 अप्रैल को 30 वर्षीय राजू ने एक और आविष्कार किया। उन्होंने मकई की भूसी से इको फ्रेंडली पेन (Eco Friendly Pen) बनाये हैं।

Also read: पटना से चलेगी 25 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन, जाने रुट व टाइमिंग

राजू कहते हैं, “मेरे गाँव के आसपास के कृषि क्षेत्रों में, कई किसान मकई की खेती करते हैं। हालांकि फसल की कटाई के बाद, भूसी को मकई से अलग कर, बाज़ार में बिक्री के लिए भेज दिया जाता है। आमतौर पर मकई की भूसी का कोई उपयोग न होने के कारण, इसे जला दिया जाता है। इसलिए मैं इसका एक ऐसा समाधान खोजना चाहता था, जिससे मकई की भूसी को जलाने से रोका जा सके।”

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में एक हुनर सीखा था, उसे ही ध्यान में रखते हुए, उन्होंने मकई की भूसी से पेन की रीफिल बनाने के बारे में सोचा। जिसके लिए, उन्होंने मकई की भूसी को सिलिंड्रिकल शेप में ढालने का फैसला किया।

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

मकई की भूसी से 100 से ज्यादा पेन बनाने वाले राजू कहते हैं, “डिस्पोजेबल पेन बनाने से, प्लास्टिक के कचरे को कम करने और मकई की भूसी को जलाने से रोकने में मदद मिलेगी।”

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

मकई की भूसी से बनी पेन

कुछ हफ्ते पहले, राजू अपने घर से पाँच किलोमीटर दूर स्थित मकई के खेत से भूसी लाने के लिए गए थे। वह कहते हैं, “मैंने थोड़ी सी मकई की भूसी ली और उन्हें एक गीले कपड़े से साफ किया। इसके बाद, मैंने हरेक भूसी को टेबल पर रख कर, अपने हाथों से चपटा किया। फिर एक कटिंग मशीन का उपयोग करते हुए, उन्हें रेक्टेंगल शेप में काट दिया।”

पेन (Eco Friendly Pen) बनाने की तकनीक के बारे में वह कहते हैं कि उन्होंने एक धातु की छड़ को एक सांचे तथा एक मेजरिंग टूल (मापक उपकरण) के रूप में उपयोग किया और उसके ऊपर मकई की भूसी को अच्छे से लपेट दिया।

छड़ को हटाने पर, यह एक सिलिंड्रिकल शेप में ढल जाता है। जिसके ऊपर और नीचे के दोनों सिरे खुले होते हैं। इसके एक सिरे से रीफिल को डाला जाता है। जब तक वह रीफिल उसमें अच्छे से फिट नहीं हो जाती, तब तक भूसी को कसते रहते हैं। अंत में, वह कलम के पिछले हिस्से को दबा देते हैं, जिससे दूसरा सिरा भी बंद हो जाता है।

पेन का ढक्कन बनाने के लिए, राजू मकई की भूसी के छोटे भाग को सिलिंड्रिकल शेप में ढालते हैं। साथ ही, यह सुनिश्चित करते है कि इसका व्यास (Diameter) पेन से बड़ा हो और उस पर आसानी से फिट हो जाए।

जब उन्होंने पहला पेन (Eco Friendly Pen) बनाया था और उससे लिखना शुरू किया, तो उन्हें यह बिल्कुल एक सामान्य पेन जैसा ही लगा। राजू ने अगले कुछ दिनों तक, और पेन बनायें तथा उन्हें अपने पड़ोसियों और दोस्तों में बाँटें।

राजू कहते हैं, “मैं ये सारे पेन खुद ही बनाता हूँ और एक पेन बनाने में मुझे सिर्फ 10 मिनट लगते हैं।”

कुछ दिनों पहले, जब वह वारंगल ग्रेटर नगर निगम की कमिश्नर, IAS पमेला सत्पथी से मिले थे, तो राजू ने उन्हें मकई की भूसी से बना पेन (Eco Friendly Pen)गिफ्ट किया था।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.