Site icon APANABIHAR

जितनी गिनी जा रही हैं, उससे कहीं ज्यादा अधिक जिंदगियां लील रहा है कोरोना, 60-80 लाख लोगों की हो चुकी मौत: WHO

blank 13 18

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की वजह से प्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष रूप से होने वाली बहुत सी मौतों की गिनती नहीं रही है। डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को कहा कि आधिकारिक आंकड़ों में जितनी मौतें बताई जा रही हैं, उससे कहीं अधिक संख्या में मौतें हुई हैं। वैश्विक संस्था का अनुमान है कि अब तक 60-80 लाख लोगों की जान इस महामारी ने ली है। वहीं, आधिकारिक रूप से अभी तक 34.46 लाख लोगों की मौत हुई है।

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

वार्षिक वैश्विक स्वास्थ्य सांख्यिकी रिपोर्ट जारी करते हुए WHO ने अनुमान जताया कि 2020 में कोरोना महामारी से कम से कम 30 लाख या आधिकारिक आंकड़ों से 12 लाख अधिक लोगों की जान गई। रिपोर्ट में कहा गया है, ”कोविड-19 की वजह से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बड़ी संख्या में हो रही मौतों की गिनती नहीं हो पा रही है।”

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का अनुमान है कि मई 2021 तक कोरोना ने प्रत्यक्ष रूप से 34 लाख लोगों की मौत हुई है। WHO की असिस्टेंट डायरेक्टर-जनरल (डेटा एंड एनालिटिक्स डिवीजन) समीरा आसमा ने कहा, ”यह संख्या वास्तव में दो से तीन गुना अधिक होगी। इसलिए मुझे लगता है कि 60-80 लाख मौतें हुई होंगी।” WHO के डेटा एनालिस्ट विलियम मेसेम्बूरी ने कहा कि इस अनुमान में गिनी ना गईं और कोविड-19 की वजह से अप्रत्यक्ष रूप से, जैसे अस्पतालों की कमी या आवाजाही पर बैन जैसे मुद्दों की वजह से हुईं मौतें शामिल हैं।

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

साभार – hindustan

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी

Exit mobile version