Site icon APANABIHAR

बिहार में ताउते का असर, अचानक आया मौसम में बदलाव, बारिश, तेज हवा और वज्रपात का यलो अलर्ट जारी

blank 2 19

ताउते तूफान का विशेष असर बिहार पर साफ तौर पर दिखने लगा है. ताउते की वजह से बिहार में अचानक चक्रवाती सिस्टम बन गया है. आगामी 48 घंटे तक बिहार एक चक्रवाती सिस्टम से प्रभावित रहेगा. लिहाजा लगभग पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवा और वज्रपात होने के आसार बन गये हैं. इन सभी मौसमी दशाओं को लेकर यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

चक्रवाती हवाओं की वजह पूरे राज्य में मंगलवार की शाम से ठंडी तेज हवाओं ने रात के तापमान में अप्रत्याशित बदलाव कर दिया. राजधानी पटना सहित समूचे बिहार में तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवा चली. इस ठंडी बयार की वजह से पिछले दो दिन तेज गर्मी के बाद प्रदेश का मौसम ठंडा हो गया. लोगों को गर्मी से राहत मिली़

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

कई इलाकों में होगी बारिश

आइएमडी पटना की तरफ से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आगामी दो दिनों तक पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सारण, बक्सर, भोजपुर, रोहतास,भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में सामान्य से मध्यम बारिश और दूसरी मौसमी आपदा खड़ी हो सकती है. इसके अगले दिन सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में बारिश और बिजली गिरने की आशंका है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

रिकॉर्ड की गयी हल्की से मध्यम बारिश

मंगलवार की दोपहर तक ताउते तूफान की वजह से समूचे प्रदेश में ऊंचाई वाले बादल छाये रहे. इसके अलावा विशेष मौसमी दशाओं की वजह से कुछ एक जगहों खासकर दक्षिण-मध्य बिहार में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. खास तौर पर गया में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. फिलहाल चक्रवाती सिस्टम की वजह से मई के महीने में अभी तक के आंकड़ों से कहीं अधिक प्री मॉनसून बारिश हो चुकी है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच मिली राहत, इन जिलों में होगी बारिश

शहर में हल्की बूंदा बांदी से गर्मी से मिली राहत

मंगलवार की सुबह हल्की बूंदा बांदी से गर्मी से लोगों को राहत मिली. सोमवार को तपती धूप से लोग परेशान रहे. रात में भी गर्मी का असर रहा. लेकिन मंगलवार की सुबह में आकाश में बादल छाये रहने से धूप से लोगों को निजात मिली. साथ ही हल्की बूंदा बांदी ने लोगों को राहत दी. हल्की बूंदा बांदी से मौसम सुहाना हुआ. धूप नहीं निकलने से गर्मी कम रही. बूंदा बूंदी को देख कर अंदाजा लगाया गया कि कुछ देर तक और बारिश होगी.

Exit mobile version