Site icon APANABIHAR

18+ के टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार, Covishield की 50 लाख डोज नहीं भेजी जाएगी ब्रिटेन

blank 15 6

कोविशील्ड टीके की पचास लाख खुराक का इस्तेमाल अब भारत में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर देश के 21 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में 18-44 आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया है। इन खुराकों को सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा ब्रिटेन निर्यात किया जाना था। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी।

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

केंद्र सरकार का इन खुराकों को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवंटित करने का यह फैसला ऐसे समय आया है जब पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में डायरेक्टर (सरकार एवं नियामक मामलों) प्रकाश कुमार सिंह ने हाल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर इसके लिए अनुमति मांगी थी।

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन निर्यात की मांगी थई इजाजत
सीरम इंस्टीट्यूट ने 23 मार्च को मंत्रालय से कोविशील्ड की 50 लाख खुराक की आपूर्ति ब्रिटेन को करने की अनुमति मांगी थी। सीरम इंस्टीट्यूट ने इस संबंध में एस्ट्राजेनेका के साथ एक समझौते का हवाला दिया था और भारत को भरोसा दिया था कि इस आपूर्ति से उसका कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित नहीं होगा। 

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

अब 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए होगा इस्तेमाल
एक आधिकारिक सूत्र ने कहा,‘कोविशील्ड टीके की 50 लाख का भंडार अब 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए उपलब्ध है।’ मंत्रालय ने राज्यों से कंपनी से संपर्क करने और खरीद गतिविधि को तुरंत शुरू करने के लिए कहा है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कुछ राज्यों को 3,50,000 खुराकें आवंटित की गई हैं, अन्य को 1,00,000-1,00,000 खुराकें मिली हैं और दो अन्य को 50,000-50,000 खुराकें मिली हैं। इन टीकों पर कोविशील्ड नहीं बल्कि कोविड-19 वैक्सीन एस्ट्राजेनेका का लेबल लगाया गया है।

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

साभार – hindustan

Exit mobile version