कोरोना के इस संकट काल में लोगों को फंड की काफी जरूरत पड़ रही है. ऐसे में अगर आप निवेश की योजना बनाते हैं तो आज ही 500 रुपये से निवेश शुरू कर दें. इससे आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा और भविष्य में पैसों की दिक्कतें दूर होंगी.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

आज हम आपको ऐसे ही एक बचत योजना के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम है- SIP या सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. इन दिनों SIP म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे पॉपुलर तरीका हो गया है. इसके नाम से ही पता चलता है कि इसके तहत आप अपनी पसंद के म्युचुअल फंड में अपनी सुविधा के हिसाब से अलग-अलग किश्तों में एक निश्चित धनराशि जमा कर सकते हैं. बता दें कि 2019-20 में SIP के जरिए 1,00,084 करोड़ रुपये जुटाए गए थे.

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

आइए जानते हैं कि क्या होता है एसआईपी (What is SIP) और इसमें कैसे लगाते हैं पैसे (how SIP works)और इससे क्या फायदा (benefits of SIP) होता है…

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

SIP क्या होता है?
आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘बूंद-बूंद सागर भरता है… यह कहावत SIP प्लान पर बिल्कुल सटी बैठता है। सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में भी ऐसा ही होता है. SIP में आपको कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है. आप ये निवेश साप्ताहिक, मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना जैसे चाहे वैसे कर सकते हैं.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

जितना अधिक निवेश करेंगे, उतना अधिक फायदा मिलेगा. थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर के आप कुछ समय बाद एक बड़ी रकम जुटा लेते हैं. SIP ऐसे लोगों के लिए बेहतर होता है जो लोग शेयर बाजार में सीधे या एकमुश्त निवेश नहीं करना चाहते.

ऐसे करें शुरु करें ऑनलाइन एसआईपी
एसआईपी शुरु करने के लिए आपको पैनकॉर्ड, एड्रेसप्रूफ, पासपोर्ट आकार के फोटोग्रॉफ और चेकबुक की जरुरत होती है. बता दें कि म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए KYC की प्रक्रिया अनिवार्य होती है. ऑनलाइन SIP शुरु करने के लिए आप किसी फंड हाउस के वेबसाइड पर जाकर अपने पसंद की एसपीआई चुन सकते हैं. इसके लिए पहले आपके KYC के नियम पूरे करने होते हैं. नए अकाउंट के लिए Register Now लिंक पर जाना होगा. फॉर्म सब्मिट करने के पहले आपको यहां अपनी सभी पर्सनल डिटेल और कॉन्टैक्ट इनफार्मेशन भरने होगें.

ऑनलाइन ट्रांसजैक्शन के लिए आपको एक यूजर नेम और पॉसवर्ड बनाना होगा. इसके अलावा SIP पेमेंट के डेबिट के लिए आपको बैंक अकाउंट डिटेल भी देने होंगे. उसके बाद आप अपने यूजर नेम के साथ लॉगइन करने के बाद अपने पसंद की स्कीम चुन सकते है. रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट होने और फंड हाउस से इसका कंन्फर्मेशन भेजने के बाद SIP शुरु हो सकता है. सामान्य तौर एसपीआई 15 से 40 दिन के गैप के बाद शुरु होती है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.