blank 14 8

कोरोना के बढ़ते केसेस की वजह से लोग घर से बहार निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान आधार (Aadhaar) से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है। UIDAI के mAadhaar ऐप के जरिए आपके आधार से जुड़े 35 काम हो जाएंगे।

यानी अब आधार से जुड़े 35 काम अब आप कहीं से भी अपने फोन के जरिए कर सकते हैं। इस ऐप्लीकेशन में खास बात ये है कि इससे आप सिर्फ अपना ही नहीं अन्य पांच आधार कार्ड का काम भी इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे।

इस तरह फोन में डाउनलोड कर सकते हैं MAadhaar App 
एंड्रायड यूजर्स MAadhaarApp को इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा IOS यूजर्स इस ऐप को https://apps.apple.com/in/app/maadhaar/id1435469474 लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

mAadhaar ऐप पर मिलती है ये सुविधाएं
इस ऐप के जरिए यूजर्स आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने का ऑर्डर दे सकते हैं। अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है।

आधार अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं। ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.