Site icon APANABIHAR

7700 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा बिहार का पहला एक्सप्रेस वे, 190 किलोमीटर है लंबाई

blank 31 4

बिहार (bihar) के पहले एक्सप्रेस वे (Expressway) को लेकर हलचल बढ़ने लगी है. लगभग 190 किलोमीटर लंबे आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे को एनएच का दर्जा मिल चुका है. अब जमीन अधिग्रहण से लेकर पैकेज पर चर्चा शुरू हो गई है. 7700 करोड़ रुपए की लागत से 5 पैकेज में बनने वाली यह बिहार की सबसे बड़ी परियोजना है जो पूरी तरह ग्रीन फील्ड होगी. इसके बन जाने के बाद बिहार के बड़े हिस्से से 4 घंटे में राजधानी पहुंचना संभव हो सकेगा ।

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

190 किलोमीटर लंबा होगा बिहार का पहला एक्सप्रेस वे
बिहार के पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश में कई एक्सप्रेस वे हैं. कई राज्यों में एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है. बिहार में देर से ही सही, लेकिन 190 किलोमीटर लंबी आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 5 फेज में इसे बनाएगा. इस पर 7700 करोड़ रुपए खर्च होंगे ।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

5 पैकेज में बनेगा एक्सप्रेस वे

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

बिहार के पहले एक्सप्रेस वे की मुख्य बातें

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

बदलाव लाएगा एक्सप्रेस वे
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय पदाधिकारी चंदन वत्स ने कहा कि बिहार में आमस से दरभंगा तक बनने वाले एक्सप्रेस वे से युगांतकारी बदलाव आएगा. बिहार के किसी भी हिस्से से पटना आने में 5 घंटा लगने का लक्ष्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखा है. इस परियोजना के पूरा हो जाने पर राज्य के बड़े हिस्से से 4 घंटे में ही पटना पहुंचना संभव हो सकेगा.”

“बिहार के पहले एक्सप्रेस वे की जमीन अधिग्रहण का काम एडवांस स्टेज में है. तीन कैपिटल A का प्रकाशन हो चुका है. इस महीने के अंत तक 3D का प्रकाशन हमलोग तीन फेज के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं.”- चंदन वत्स, क्षेत्रीय पदाधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

Exit mobile version