IAS Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की एग्जाम देश का सबसे कठिन एक्सामो में से एक है. जिसमे सफलता पाने के लिए लोग जमके तैयारी करते है. और सफलता पाते है. आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस के बारे में बताने जा रहे है. जिनका नाम नमिता शर्मा (Namita Sharma) है. जिन्होंने सिविल सेवा एग्जाम में 5 बार असफल होने के बाद भी बिना हार माने 6 वी बार में सफलता हासिल की. आइये जानते है. इनकी सिविल सेवा एग्जाम की यात्रा के बारे में…

IAS Namita Sharma
IAS Namita Sharma

IAS Success Story: नमिता शर्मा (Namita Sharma) मूल रूप से दिल्ली की निवासी है. जिनके पिता दिल्ली में सबइंसपेक्टर के पद पर अपना भूमिका निभा रहे है. वही उनकी माँ एक गृहणी है. साथ ही उनका एक भाई भी है. नमिता शर्मा को आईएएस के पद तक पहुचाने में सबसे बड़ा योगदान उनके परिवार का ही रहा है. उन्होंने अपनी सुरुआती पढाई  दिल्ली से ही पूरा है.

IAS नमिता शर्मा स्नातक के पढाई के साथ की इंजीनियररिंग

IAS Success Story: नमिता शर्मा (Namita Sharma) स्नातक के पढाई के साथ ही इंजीनियरिंग की पढाई भी पूरा की है. जिसके बाद नमिता सॉफ्टवेयर इंजीनियररिंग काम करने लगी थी. कुछ दिन तक नौकरी करने के बाद उनका मन उस नौकरी से उब गया था जिसके बाद उन्होंने कुछ और करने के बारे में सोचने लगी. बहुत सोच विचार कर उन्होंने अपना निर्णय सिविल सेवा एग्जाम (UPSC) में जाने की रखी.और तैयारी करने लगी.

IAS नमिता शर्मा छठवी प्रयास में हासिल की 145वीं रैंक

IAS Success Story: तैयारी करने के बाद नमिता शर्मा (Namita Sharma) को 5 बार असफलता मिली जिसमे उन्होंने 4 बार तो प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नही कर पाई थी. जिसके बाद उन्होंने अपनी पढाई करने की तरीका में सुधार कर 5 वी बार एग्जाम में सामिल हुई जिसके बाद उन्होंने  प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम में को क्लियर कर ली किन्तु इंटरव्यू में उन्हें असफलता मिली. जिसके बाद नमिता शर्मा को वर्ष 2018 में 6वी बार में सिविल सेवा एग्जाम में सफलता मिली.