SBI FD Scheme: भारतीय स्टेट बैंक, ने अपने सेवा निवृत सीनियर नागरिकों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प प्रस्तुत किया है, जिसके तहत वे मात्र 5 लाख रुपये की राशि को निवेश करके पूरे 10 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस ‘सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम’ के जरिए, सीनियर नागरिक न केवल सुरक्षित निवेश का मौका प्राप्त करते हैं, बल्कि उन्हें आसान और लाभकारी रिटायरमेंट की दिशा में एक अच्छा विकल्प भी मिलता है।

SBI FD Scheme निवेश और ब्याज दरें:

इस स्कीम के तहत, सीनियर सिटीजनों को 7.50% तक की ब्याज दर से ब्याज रिटर्न प्राप्त होता है। इसके साथ ही, यह स्कीम उन्हें 50 बीपीएस (0.50%) अतिरिक्त ब्याज भी प्रदान करती है। यह मतलब है कि जब आप 5 लाख रुपये की राशि को निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.50% + 0.50% = 8.00% का ब्याज मिलेगा।

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पेश की गई सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम ने सेनियर नागरिकों के लिए निवेश के एक आकर्षक अवसर प्रस्तुत किया है, जहाँ आपके 5 लाख रुपये के निवेश से हो सकता है 10 लाख रुपये का प्राप्ति।

SBI FD Scheme
SBI FD Scheme

निवेश के लाभ: यह स्कीम आपके निवेश को 10 साल के अवधि में दोगुना करने का एक उपयुक्त विकल्प प्रदान करती है। यदि आप 5 लाख रुपये की राशि को 7.50% के ब्याज दर पर इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो 10 साल के बाद आपको योगदान की राशि के दोगुना अर्थात् 10 लाख रुपये मिल सकते हैं।

SBI सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम ब्याज की दरें:

इस स्कीम के तहत, आपको 7.50% की दर से ब्याज मिलता है, जिसमें से आपको 0.50% यानी 50 बीपीएस अतिरिक्त ब्याज भी प्राप्त होता है। यह मतलब है कि आपकी निवेशित राशि का 8.00% ब्याज होता है, जो एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश को प्रोत्साहित करता है।

निवेश के लाभ: यदि आप 5 लाख रुपये की राशि को 10 साल के लिए इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको 10 लाख रुपये प्राप्त होंगे। यह मतलब है कि आपकी निवेश राशि का दोगुना हो जाएगा इस पूरे समय के बाद, जिसमें 8.00% का ब्याज आपके पूंजी को बढ़ावा देगा।

इस स्कीम का उद्घाटन केवल सीनियर सिटीजनों के लिए है, जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है। यह स्कीम उन्हें रिटायरमेंट के बाद की जिन्दगी में सुरक्षित और लाभकारी निवेश का एक अच्छा माध्यम प्रदान करती है।

SBI की सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम एक सुरक्षित, आसान और लाभकारी निवेश विकल्प है जो सीनियर नागरिकों को छोटे निवेश से बड़े लाभ प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है। यह एक विचारनीय विकल्प हो सकता है उन सीनियर नागरिकों के लिए जो सुरक्षितता और ब्याज की दिशा में देख रहे हैं, और जो अपनी रिटायरमेंट के बाद जिन्दगी को आसान और बेहतर बनाना चाहते हैं।