IAS Success Story: भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ और कठिन एग्जाम यूपीएससी को माना जाता है इस परीक्षा में पुरे देश भर के लोग भाग लेते है और सफलता सिर्फ उन्ही को मिलता है जो सालों पहले से इस एग्जाम की तैयारी करते है. आज के इस खबर में हम चर्चा करने वाले है एक ऐसे ही आईएएस अधिकारी विशाखा यादव के बारे में….

देखिये एक कहावत है की सफलता की कोई ट्रिक नहीं होती है. बिना मेहनत किये किसी का इस दुनिया में नाम नहीं हुआ है. विशाखा यादव मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली है. इनका जन्म वर्ष 1994 में हुई थी. इनके पिता का नाम श्री राजकुमार यादव है. एवं माता का नाम सरिता देवी है.

Ias Vishakha Yadav
Ias Vishakha Yadav

विशाखा की पढाई-लिखाई राजधानी दिल्ली से ही पूरा हुआ. मैट्रिक इंटर करने के बाद विशाखा ने साल 2014 में दिल्ली विश्विद्यालय से स्नातक की पढाई की और उसके बाद उन्होंने अपना मन यूपीएससी करने को बनाया लेकिन कुछ समय बाद इन्हें एक अच्छी जॉब भी लग जाती है आइये जानते है सारी बातें पॉइंट के अनुसार….

कैसा रहा विशाखा का आईएएस की सफ़र

  • डिग्री की पढाई खत्म होते की विशाखा ने एक सॉफ्टवेयर कंपनी बेंगलोर में नौकरी पकड़ ली.जहाँ पर आईएएस विशाखा यादव ने करीब ढाई वर्षों तक नौकरी की लाखों में उन्हें सैलरी भी मिलती थी.
  • अच्छी खासी नौकरी को ढाई साल करने के बाद अचानक विशाखा यादव ने छोड़ने का फैसला लिया और यूपीएससी की तैयारी करने का मन बनाया और शुरू कर दी यूपीएससी की तैयारी.
  • हलांकि विशाखा यादव लगातार दो बार असफल रही लेकिन इसके बाद भी इन्होने हार नहीं मानी और अपनी किस्मत के कोसने के बदले पढाई पर ध्यान दी और तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा में बैठी.
  • दोस्तों जो दो बार लगातार फेल हो जाती है वही विशाखा यादव ने तीसरी परीक्षा में पुरे देश में 6ठा स्थान हासिल की. और आज के लड़कियों के लिए विशाखा यादव किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.