WhatsApp Image 2021 01 09 at 8.54.45 PM 696x367 1

हर देश की अपनी कुछ विशेषताएँ होती हैं। भारत की कुछ और है तो वहीं अमेरिका, चाइना और बाक़ी देशों की कुछ और विशेषताएँ हैं। लेकिन आज हम बताने वाले हैं जापान जैसे शांतिप्रिय देश की कुछ ख़ास बातों को। यहाँ की तेज रफ़्तार वाली बुलेट ट्रेन और टेक्नोलॉजी तो सबकी ज़ुबान पर ही होता है। लेकिन आज हम कुछ अनोखी बातों को बताने वाले हैं जो शायद किसी और देश में नहीं है। इसमें पहला नाम आता है:-

1. जानिए गली नंबर क्या है?

compressed pdja

जब कभी हम किसी अनजान जगह पर जाते हैं तो सबसे पहले उस जगह का पता लेते हैं और लोगों से पूछते हैं कि इस नाम का जगह कहाँ है। लेकिन हम बता दें तो जापान में ज्यादातर गलियों का कोई नाम नहीं है। बल्कि वहाँ सड़कों और गलियों के नाम होने के बजाय ब्लॉक नंबर दिए होते हैं और ब्लॉक सड़कों के बीच में जगह छोड़ देते हैं। यानी वहाँ लोग एक दूसरे से पूछते हैं कि आप कौन-सी गली में रहते हैं गली नंबर 5, 6, 7 या फिर कोई और?

इस तरह अगर हम कहें तो जापान में किसी भी जगह के पते में सबसे पहले शहर आता है फिर ज़िला और उसके बाद दिया हुआ ब्लॉक नंबर होता है और इसी ब्लॉक नंबर के द्वारा लोग अपने-अपने पतों पर पहुँचते हैं। इस प्रकार वहाँ पता लिखने का तरीक़ा बाक़ी देशों से बिल्कुल अलग है।

2. 20 सेकंड्स की देरी भी संभव नहीं है वहाँ

compressed y2sz

ट्रेन लेट होना, चाहे वह बुलेट ट्रेन हो या कोई भी ट्रेन। हमारे लिए कोई बड़ी बात नहीं है। यहाँ सबकी आदतों में शुमार है एक दो से 4 घंटे ट्रेन लेट होते देखना। लेकिन यही ट्रेन अगर जापान में कुछ सेकंड भी लेट हो जाए तो बहुत बड़ी बात है यानी यह अखबारों की हेडलाइन बन सकती है।

3पहली क्लास से ही बच्चे करते हैं सफाई…

WhatsApp Image 2021 01 09 at 8.54.45 PM 8

जापान की एक सबसे ख़ास बात यह है कि वहाँ बच्चों को पहले ही क्लास से सफ़ाई करना सिखाया जाता है। इसके साथ-साथ वहाँ के बच्चे आपस में मिलजुल कर सारे काम करते हैं और साथ में बैठकर खाना भी खाते हैं। भारत की बात की जाए तो यहाँ सफ़ाई में कमी की सबसे बड़ी वज़ह है लोगों का व्यवहार।

4वहाँ वेंडिंग मशीन से खरीद सकते हैं जुराबे

compressed dw2y

दरअसल हमारे यहाँ वेडिंग मशीन का इस्तेमाल ज्यादातर स्नेक्स और कोल्डड्रिंक के लिए किया जाता है, क्योंकि ज्यादातर देशों में इसकी संख्या बहुत ही कम है। लेकिन अगर बात जापान की हो तो वहाँ सबसे ज़्यादा वेडिंग मशीन होने के लिए वह देश जाना जाता है। वहाँ हर 23 लोगों पर एक वेडिंग मशीन है।

इसके पीछे का कारण यह है कि जापान में लोगों की जो संख्या है बहुत ज़्यादा है और रिटेल शॉप खोलने के लिए जगह की कमी है और बहुत ज़्यादा पैसे इन्वेस्ट करने से अच्छा है इस वेडिंग मशीन का इस्तेमाल करना इसलिए वहाँ के लोगों के बीच वेडिंग मशीन का होना आम बात है। वहाँ के लोग इन मशीनों से जुराबे, सर्जिकल मास्क इत्यादि जैसे सामान भी खरीद सकते हैं।

5. लिफ्टमैन का अभी भी है चलन

WhatsApp Image 2021 01 09 at 8.54.45 PM 6

जापान ऐसा देश है जहाँ आज भी लिफ्ट को मैनेज करने के लिए लिफ्टमैन और लिफ्ट गर्ल्स मौजूद रहते हैं। बात अगर भारत या फिर किसी बड़े देश की बात की जाए तो वह लिफ्टमैन या लिफ्ट गर्ल्स को रखना नहीं चाहते। वह नहीं चाहते कि इन्हें रखकर एक्स्ट्रा पैसे दिए जाएँ।

लेकिन जापान में आज भी डिपार्टमेंट स्टोर्स या फिर बड़े-बड़े होटल्स में लिफ्ट को मैनेज करने के लिए अलग से लोगों को रखा जाता है और उन्हें सैलरी भी दी जाती है। आज भी लोग जापान को कुछ अलग-अलग सुविधाएँ देने के लिए याद

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.