IAS Success Story: दोस्तों अभी के समय में अधिकतर स्टूडेंट सिविल सेवा UPSC की एग्जाम की तैयारी करते है. और दिन रात कड़ी मेहनत कर इस कठिन एग्जाम में सामिल होते है. किन्तु बहुत कम स्टूडेंट ही इस एग्जाम में सफलता पाते है. और कुछ स्टूडेंट तो ऐसे भी होते है जो खूब मेहनत और लगन से तैयारी कर एक ही प्रयास में सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल कर लेते है. ऐसे ही कहानी है IAS सलोनी वर्मा (IAS Saloni Verma) की.

image 116
IAS Saloni Verma

IAS Saloni Verma मूल रूप से झारखंड की निवासी है

IAS Success Story: सलोनी वर्मा (Saloni Verma) मूल रूप से झारखंड की निवासी है. जिन्होंने सिविल सेवा की एग्जाम में बिना कोई कोचिंग किये ही सेल्फ स्टडी कर वर्ष 2020 में आल इंडिया में 70वीं रैंक प्राप्त की थी. सलोनी वर्मा बचपन से ही पढाई लिखाई को लेकर काफी सीरियस रही है. उन्होंने अपनी 10th और 12th की पढाई दिल्ली से की है.

जिसके बाद अस्नातक की पढाई पूरा करने के बाद ही सलोनी वर्मा (Saloni Verma) सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी के बारे में सोची और तैयारी करने लगी.जिसके बाद वर्ष 2019 में सलोनी वर्मा पहली बार सिविल सेवा की एग्जाम में सामिल हुई. किन्तु उन्हें पहली ही बार में असफलता हाथ लगी. जिसके बाद सलोनी वर्मा सलोनी वर्मा ने बिना कोई कोचिंग किये ही सेल्फ स्टडी कर वर्ष 2020 में फिर से UPSC की एग्जाम में सामिल हुई

IAS Saloni Verma सेल्फ स्टडी कर हासिल की पुरे देश में 70वीं रैंक

और दुसरे ही प्रयास में पुरे देश में 70वीं रैंक प्राप्त कर अपने लक्ष को हासिल की. सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी को लेकर सलोनी वर्मा (Saloni Verma) का कहना है. की इस कठिन एग्जाम में सफल होने के लिए कोई कोचिंग स्कूल की जरुरत नही है. अगर आप खूब मेहनत और लगन से सेल्फ स्टडी करते है. तो निश्चित ही आपको सफलता हाथ लगेगी.