Site icon APANABIHAR

अगर आप बिहार से है तो आज ही करिए शौचालय के लिए ऑनलाइन अप्लाई, मिलेंगे पुरे ₹12000/- रुपए, जानिये पूरा प्रोसेस

Bihar Shauchalay Yojna

Bihar Shauchalay Yojna

बिहार में आज से कुछ सालों पहले एक योजना की शुरुआत की गई थी. और यह योजना बिहार सरकार के द्वारा चलाई गयी थी इस योजना का मुख्य उदेश्य था. सभी लोगों को शौचालय मिले. और लोग खेत में शौच करने के बजाय शौचालय का इस्तेमाल करें यह योजना लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत चलाया गया था.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

जानिये कितना मिलता है पैसा

इसकी मोनेटरिंग बिहार ग्रामीण विकाश विभाग के द्वारा की जाती है. सरकार इस योजना के तहत लोगों को पुरे 12 हजार रुपया देती थी और उससे लोग शौचालय का निर्माण करवाते थे. यह पैसा गाँव के लोगों को मुखिया जी के द्वारा दी जाती थी. आज के इस खबर में हम जानेंगे इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से…

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

बिहार शौचालय योजना 2023

चलिए जानते है इस योजना के बारे में स्टेप बाई स्टेप पूरी बात सबस एपहले ये जान लेते है की इस योजना का लाभ किन व्यक्ति को मिल सकता है. तो उसके लिए शर्त यह है की लाभार्थी बिहार राज्य के निवाशी होना चाहिए. उनकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए. लाभार्थी के पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जहाँ पैसा आना चाहिए.

सीधे बैंक में आती है पैसा

ध्यान रहे यह पैसा कैश में नहीं मिलती है. सीधे बैंक अकाउंट में आती है. और सबसे आखिरी शर्त यह पैसा उसको मिलेगा जिन्होंने अपने घर में शौचालय का निर्माण करवाया है. इसकी वेरिफिकेशन के लिए अधिकारी भी आते है जो फोटो भी खींचते है. चलिए अब जानते है अप्लाई करने के लिए अभ्यार्थी के पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होनी चाहिए.

ये दास्तावेज होना जरूरी है

Exit mobile version